हरियाणा ग्रामीण चौकीदार सभा ने सी.एम. के नाम उपायुक्त का सौंपा ज्ञापन

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2019 - 12:13 PM (IST)

यमुनानगर (ब्यूरो) : हरियाणा ग्रामीण चौकीदार सभा संबंधित सीटू हरियाणा राज्य कमेटी के सदस्यों ने अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन उपायुक्त के माध्यम से भेजा है।ज्ञापन में ग्रामीण चौकीदारों ने मांग की है कि हरियाणा के चौकीदारों को 7000 प्रतिमाह मानदेय मिलता है जो कि हरियाणा के न्यूनतम वेतन 11000 से कम है। हरियाणा के ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को 10000 प्रति माह और आंगनबाड़ी वर्करों को 11500 रुपए प्रतिमाह दिया जाता है।

अप्रैल 2018 के बाद ग्रामीण चौकीदारों के मानदेय में कोई बढ़ौतरी नहीं की गई हैं। उन्होंने मांग की है कि उनका न्यूनतम वेतन 18000 रुपए किया जाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने मुख्यमंत्री से कुछ और मांगें भी की है जैसे कि हरियाणा के ग्रामीण चौकीदारों को चौथे दर्जे के कर्मचारी घोषित किया जाए। सरपंचों व पंचों के हस्ताक्षर करवाकर मानदेय देने की प्रथा को खत्म किया जाए और उनका मानदेय सीधे उनके बैंक के खातों में आए। 

बकाया मुनादी भत्ते का जल्द से जल्द भुगतान किया जाए। रिटायरमैंट के समय चौकीदारों को 2 लाख रुपए दिए जाए। चौकीदारों पर लगाई गई शर्तें वापस ली जाएं। सभी ग्रामीण चौकीदारों को 100-100 गज के प्लाट दिया जाए और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनवाया जाए। 23 अप्रैल 2018 को घोषणा की गई थी कि 60 साल से ऊपर चौकीदारों को वर्ष 2014 से 17 का मानदेय दिया जाएगा, इस घोषणा को लागू किया जाए। इस अवसर पर कार्यकारी अध्यक्ष कलीराम, रणजीत, जगमाल, ऋषिपाल, सुभाष, रामकरण, खैराती लाल, महेंद्र, कुलवंत, सतपाल, धर्मपाल, नराताराम, पूर्णा देवी, शमशेरो आदि उपस्थित रहे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Naveen Dalal

Recommended News

Related News

static