अाॅन ड्यूटी RPF कर्मियों को जेब में रखे पैसों का देना होगा हिसाब

punjabkesari.in Sunday, Dec 10, 2017 - 02:44 PM (IST)

फरीदाबाद(ब्यूरो):रेलवे स्टेशन पर अाॅन ड्यूटी अारपीएफ कर्मियों को अब अपनी जेब में रखे पैसों का हिसाब देना होगा। थाना अथवा चौकी में रखे रजिस्टर में राशी अंकित करनी होगी। ड्यूटी अाफ करने पर भी उसे रजिस्टर में पैसों को लेखा जोखा अंकित करना होगा। रेलवे विजिलेंस टीम कभी भी थाना व चौकी पर तैनात अारपीएफ कर्मी और उसके द्वारा रजिस्टर में अंकित की गई राशी को चेक कर सकती हैै।

अारपीएफ ने इस बारे में फरीदाबाद, गुड़गांव, गाजियाबाद, सोनीपत, पानीपत, समेत पूरे एनसीअार में बीते दिनों एक सर्कुलर जारी कर इस अादेश का सख्ती से पालन करने का अादेश दिया गया है। सर्कुलर के मुताबिक यदि रजिस्टर में दर्ज राशि से अधिक राशि अारपीएफ कर्मी से मिली तो  उसके खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी। गतदिवस से फरीदाबाद सेक्शन की सभी चौकी पोस्ट पर रजिस्टर बनाकर राशि दर्ज करना शुरु कर दिया गया है।

5 दिसंबर को वसूली करते पकड़ा था कर्मी 
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नितिन चौधरी ने बताया कि किसी य़ात्री ने रेलमंत्री को ट्वीट कर अारपीएफ कर्मी द्वारा प्लेटफार्म नंबर 8 पर खड़ी वैशाली एक्सप्रेस के नाम पर वसूली करने की सूचना दी थी। रेलवे विजिलेंस ने 5 दिसंबर को नई दिल्ली स्टेशन पर छापा मारकर अारपीएफ कर्मी को वसूली करते हुए पकड़ा था। उसके पास से वसूली की रकम भी बरामद हुई थी। रेलवे ने अारोपी अारपीएफ कर्मी को सस्पेंड कर विभागीय कार्रवाई शुरु कर दी है

जीएम ने करप्शन पर जताई नाराजगी, खत्म करने के दिए अादेश
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने स्टेशनों पर यात्रियों को ट्रेन के जनरल कोच में बैठाने के नाम पर अारपीएफ कर्मियों द्वारा की जा रही वसूली पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने अारपीएफ अधिकारियों को फोर्स में व्याप्त भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के अादेश दिए। जीएम का अादेश के बाद अारपीएफ ने सभी डिवीजनों को पत्र लिखकर अाॅन डयूटी अारपीएफ कर्मी की जेब में रखी राशि का हिसाब-किताब रखने का अादेश दिया है। अारपीएफ के अधिकारी ने बताया कि अाॅन डयूटी अारपीएफ कर्मी को थाना अथवा पोस्ट में ऱखे रजिस्टर में अपनी राशि का उल्लेख करना होगा। कभी भी इसकी चेकिंग की जा सकती है। डयूटी अाफ करते समय भी रजिस्टर में राशी का उल्लेख करना होगा।

अारपीएफ कर्मी एेसे करते हैं वसूली
अारपीएफ कर्मी दो प्रकार से वसूली करते हैं। या तो रेलवे एक्ट के तहत पकड़े गए यात्रियों को छोड़ने के एवज में या फिर जनरल कोच में यात्रियों को बैठाने नाम पर वसूली होती है। खासकर हजरत निजामुद्दीन व गाजियाबाद सेक्शन में यह खेल होता है। अारपीएफ फरीदाबाद प्रभारी मुकेश कुमार का कहना है कि हमारे सेक्शन में इस तरह की कोई शिकायत नहीं अाई है। फिर भी उच्चाधिकारियों के अादेश के मुताबिक रजिस्टर बना कर अाॅन ड्यूटी अारपीएफ कर्मी की रकम दर्ज करना शुरु कर दिया गया है। रजिस्टर को कभी भी चेक किया जा सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static