CM का ऐलान, भिंडावास में बनेगी पक्षियों के लिए डिस्‍पेंसरी

Friday, May 19, 2017 2:28 PM
CM का ऐलान, भिंडावास में बनेगी पक्षियों के लिए डिस्‍पेंसरी

चंडीगढ़:मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को झज्जर के भिंडावास पक्षी विहार का जायजा लिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि झज्जर के भिंडावास पक्षी विहार को सुंदर व रमणीय स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा। पर्यटन के क्षेत्र में यहां संभावनाओं को देखते हुए सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा। 
PunjabKesari
उन्होंने भिंडावास पक्षी विहार का दौरा करते हुए यहां मिले अनुभव को संवाददाताओं से सांझा करते हुए इसे एक खूबसूरत प्राकृतिक स्थल बताया। मुख्यमंत्री ने भिंडावास पक्षी विहार में बनी झील, प्राकृतिक चेतना केंद्र व पक्षियों को देखने के लिए बनाए गए वॉच टावर आदि स्थानों का निरीक्षण भी किया। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि भिंडावास पर्यटन के लिहाज से आकर्षण का केंद्र है। दुनिया भर से यहां पर सितंबर से मार्च माह के दौरान बड़ी संख्या प्रवासी पक्षी आते हैं। ऐसे में प्रवासी पक्षियों को देखने वाले पर्यटकों के लिए सुविधाओं को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यहां पर रात्रि ठहराव के लिए टैंटिंग, झील के सौंदर्यीकरण तथा पक्षियों व वन्य प्राणियों के लिए डिस्पेंसरी खोली जाएगी। उन्होंने कहा कि इस डिस्पेंसरी में सहायक की शीघ्र तैनाती कर दी जाएगी और सुल्तानपुर बर्ड सेंच्युरी में तैनात चिकित्सक यहां के लिए ऑन कॉल उपलब्ध होंगे।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने अपने प्रवास के दौरान स्थानीय युवाओं को स्वरोजग़ार की सौग़ात भी प्रदान की। उन्होंने कहा कि भिंडावास पक्षी विहार में आने वाले पर्यटकों के लिए स्थानीय युवा गाइड के तौर पर सेवाएं देंगे। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को सुझाव देते हुए कहा कि स्थानीय युवाओं को तीन महीने का विशेष प्रशिक्षण दिलाया जाए और उन युवाओं को प्रमाण पत्र भी मिले। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !