15 कलस्टरों को जमीनी आधार देने में जुटी हरियाणा सरकार

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 11:10 AM (IST)

 

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा के शहरी, ग्रामीण इलाकों में ठोस कचरा अपशिष्ट प्रबंधन के उचित निस्तारण के लिए 15 कलस्टरों को सरकार जमीनी आधार देने में जुट गई है। सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के तहत स्वच्छ भारत मिशन को जनता का अभियान बनाने की भी तैयारी कर रही है। इसके लिए प्रदेश और जिला स्तर पर टास्क फोर्स बनाने की कवायद तेज हो गई है।

सरकार की मंशा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की तर्ज पर इस अभियान को भी जनता से सीधा जोडऩा है, ताकि स्वच्छता सुनिश्चित हो सके। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश को फरीदाबाद, सोनीपत, रोहतक, अम्बाला, करनाल, भिवानी, रेवाड़ी, फतेहाबाद, पंचकूला, यमुनानगर, हिसार, डबवाली-सिरसा, फर्रूखनगर, पुन्हाना, जींद में ठोस कचरा अपशिष्ट प्रबंधन प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया तेज हो चुकी है।

गुरुग्राम-फरीदाबाद कलस्टर, सोनीपत कलस्टर में ठोस कचरा से बिजली उत्पादन के प्लांट को स्थापित करने के लिए ठेकेदार एजैंसी का चयन हो चुका है, जबकि अन्य 12 कलस्टरों में प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी कर प्रोजैक्ट को जमीनी स्तर पर उतारने की तैयारी की जा रही है।  मंत्री ने बताया कि स्वच्छता को आमजन की आदत और दिनचर्या में शुमार करने के लिए प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के निर्देशन में गवॄनग बॉडी तथा मुख्य सचिव की अगुवाई में कार्यकारी परिषद काम कर रही है। अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर प्रदेश तथा जिला स्तर पर टास्क फोर्स के गठन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static