सोशल मीडिया पर भडकाऊ पोस्ट डालने पर महापंचायत का कड़ा कदम, सरेआम लगाए जूते

punjabkesari.in Sunday, Jul 16, 2017 - 05:29 PM (IST)

नूंह(एके बघेल):नूंह मेवात क्षेत्र के कस्बा नगीना में दर्जनों गांव के लोगों की महापंचायत ने कड़ा फरमान जारी करते हुए एक युवक पर 21 हजार रुपए का जुर्माना, तीन महीने के लिए तड़ीपार और 11 जूते लगाने का फरमान दिया। युवक पर आरोप है कि एक दूसरे समुदाय की भावनाओं को भड़काने का काम सोशल मीडिया के जरिए किया है। गत दिवस उस युवक ने एक ऐसी पोस्ट शेयर की जिससे कस्बे में तनाव का माहौल पैदा हो गया।
PunjabKesari
कस्बे के सरपंच और मौजिज लोगों ने सर्वधर्म समाज की बैठक बुलाई। बुधवार दोपहर बाद नगीना की चौधरी चौपाल पर हुई महापंचायत की अध्यक्षता पूर्व सरपंच सुभाष चन्द गुप्ता ने की। आरोपों की फेहरिस्त को हाजी नासिर हुसैन ने आरोपी के सामने पढ़कर सुनाया। सब कुछ सुनने के बाद अपना गुनाह कबुलते हुए 25 वर्षीय युवक ने माफी मांग ली। इसके साथ ही कहा कि जो सजा महापंचायत तय करेगी, वह उसके लिए तैयार है। आजकल आरोपी युवक को पंचायत में जूते मारने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
PunjabKesari
महापंचायत को मेवात के सामाजसेवक राजुद्दीन ने बताया कि यह पोस्ट 11 जुलाई की शाम प्रजापत समाज के दौलतराम ने डाली थी। इसके बारे में सूचना नगीना के गणमान्य लोगों को दी गई, सभी समाजों को महापंचायत में पहुंचने का न्योता दिया गया। 36 बिरादरी के लोगों ने कहा कि जो पोस्ट फेसबुक पर पाई गई और जो रात में इसने शेयर की है उससे मेवात के भाईचारे को गहरा झटका लगा है। सभी समाजों से जुड़े लोगों की बात सुनने के बाद 21 सदस्य सर्वधर्म कमेटी गठित कर अध्यक्ष सुभाष गुप्ता ने फैसला सुनाते हुए कहा कि युवक पर 21 हजार रुपए जुर्माना, 3 महीने के लिए तड़ीपार, 11 जूते उसी समाज के व्यक्ति द्वारा लगाए जाए।

PunjabKesariइसके बाद महापंचायत मे युवक को 11 जूते एक बुजुर्ग ने लगाए। जो रिश्ते में आरोपी युवक का चाचा बताया जा रहा है। वहीं 21 हजार रुपए आरोपी के परिवार ने जमा किए जोकि उसी समाज के मंदिर के लिए दान दे दिए गए। वहीं शाम तक युवक को नगीना शहर छोड़ने की हिदायत दी गई। महापंचायत में कस्बा नगीना के सरपंच नसीम खान ने सभी बिरादरियों से कस्बे में शांति बनाए रखने की हाथ जोड़कर प्रार्थना की। सभी ने हाथ उठाकर इसका समर्थन किया। पंचायत के इस फैसले को बेहतर बताया जा रहा है ताकि फिर कोई शरारती तत्व अमन भाईचारे को बिगाड़ने की बात सोशल मीडिया तो दूर दिमाग में भी नहीं ला सके।

क्या था मामला
कस्बा नगीना में प्रजापति समाज के दौलतराम प्रजापति ने एक आपत्तिजनक पोस्ट एक विशेष समुदाय को लेकर उन पर अभद्र टिप्पणी की गई। बीती रात्रि और सुबह में जैसे लोगों को पता चला तो कस्बे में तनाव का माहौल पैदा हो गया। ग्राम पंचायत और सभी समाजों के लोगों ने मिलकर सर्वधर्म महापंचायत बुलाई गई।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static