जिले के स्कूलों में पॉलीथिन पर प्रतिबंध

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 12:03 PM (IST)

भिवानी (ब्यूरो): अब जिले के किसी स्कूल में किसी तरह के प्लास्टिक या पॉलीथिन से बनी चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके लिए जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जिले के स्कूल मुखियाओं को आदेश देते हुए इसकी सख्ती से पालना करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड स्थित सर्वपल्ली राधाकृष्णन स्कूल में बाकायदा इस बारे में नोटिस चस्पा कर इसकी पालना भी शुरू कर दी गई है। 

यहां बता दें कि देश को पॉलीथिन मुक्त करने का अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत पूरे देश से पॉलीथिन को खत्म करना है। इसका कारण यह है कि पर्यावरण प्रदूषण में पॉलीथिन का सबसे बड़ा हाथ है। क्योंकि पॉलीथिन किसी भी स्थिति में गलता नहीं। इसलिए इसे खत्म करने के लिए इसे जलाने पर इसकी आग से पर्यावरण दूषित होता है। अक्सर स्कूलों में पढ़ाई करने वाले छात्र और अध्यापक अपना दोपहर का खाना टिफिन में लेकर आते हैं। इसके लिए छात्र और अध्यापक अपनी रोटियों को पॉलीथिन से बने सिल्वर पेपर में लपेटकर लाते हैं।

इसके अलावा उनका टिफिन भी प्लास्टिक का होता है। मगर अब जिले के सरकारी स्कूलों के छात्रों और अध्यापकों को अपना खाना टिफिन की बजाय कपड़े में लपेटकर लाना होगा। इस बारे में जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से जारी पत्र में जिले के स्कूल मुखियाओं को इस अभियान के तहत जिले को पॉलिथीन मुक्त करना है। इसके अलावा शिक्षा विभाग ने स्कूल मुखियाओं को आदेश दिए हैं कि वे इस बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए स्कूली छात्रों द्वारा सुबह के समय पॉलीथिन मुक्त भारत के लिए जागरूकता रैलियां भी निकलवाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static