मासिक धर्म स्वास्थ्य को बदलने की एक नई पहल, ’प्रोजेक्ट हर कम्फर्ट’ आर्टेमिस हेल्थ साइंसेज फाउंडेशन और पिंकिश फाउंडेशन ने मिलाया हाथ

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 08:19 PM (IST)

गुड़गांव,  (ब्यूरो): दिल्ली एनसीआर में मासिक धर्म स्वास्थ्य असमानताओं को दूर करने के प्रयास में, आर्टेमिस हेल्थ साइंसेज फाउंडेशन और पिंकिश फाउंडेशन ने एक साझेदारी की घोषणा की है। आज, दोनों संगठनों ने “प्रोजेक्ट हर कम्फर्ट“ की शुरूआत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य पूरे क्षेत्र में वंचित क्षेत्रों और शहरी मलिन बस्तियों में महिलाओं और लड़कियों के लिए मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता में सुधार करना है।

 

प्रोजेक्ट हर कम्फर्ट वंचित समुदायों के बीच मासिक धर्म स्वास्थ्य से जुड़े दबाव वाले मुद्दों से निपटने के लिए एक ठोस प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है। मासिक धर्म से जुड़े शैक्षिक व्यवधानों, स्वास्थ्य जोखिमों और जड़ जमाए हुए सामाजिक कलंक को संबोधित करके, यह पहल महिलाओं और लड़कियों के लिए सशक्तिकरण, शिक्षा और सम्मान को बढ़ावा देना चाहती है।

 

इस विषय में आर्टेमिस हेल्थ साइंसेज फाउंडेशन की प्रेजीडेंट शालिनी कंवर चांद ने बताया, प्रोजेक्ट हर कम्फर्ट के माध्यम से, हमारा उद्देश्य मासिक धर्म स्वास्थ्य प्रथाओं को बढ़ाना और दिल्ली एनसीआर में महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना है। यह सशक्तिकरण और शिक्षा के माध्यम से जीवन को पोषित करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। वंचित समुदायों के लिए मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता में महत्वपूर्ण अंतराल को संबोधित करके, हम न केवल आवश्यक संसाधन प्रदान कर रहे हैं, बल्कि सम्मान और खुलेपन की संस्कृति को भी बढ़ावा दे रहे हैं। यह पहल सामाजिक जिम्मेदारी के हमारे मूल मूल्यों को दर्शाती है, जिसका उद्देश्य स्थायी सकारात्मक बदलाव लाना और मासिक धर्म स्वास्थ्य जागरूकता और पहुँच में असमानताओं को पाटना है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि हर महिला और लड़की को अपने मासिक धर्म स्वास्थ्य को आत्मविश्वास और सम्मान के साथ प्रबंधित करने का अधिकार है।

 

मासिक धर्म महिला प्रजनन प्रणाली का एक स्वाभाविक और अभिन्न अंग होने के बावजूद, भारत में कई महिलाओं और लड़कियों को सांस्कृतिक वर्जनाओं, जागरूकता की कमी और सैनिटरी उत्पादों तक अपर्याप्त पहुँच के कारण महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। अध्ययनों से पता चलता है कि लगभग 70 फीसदी लड़कियाँ मासिक धर्म को अशुद्ध मानती हैं और लगभग आधी लड़कियाँ अपने मासिक धर्म से संबंधित शर्म का अनुभव करती हैं। यह व्यापक कलंक अक्सर शैक्षिक व्यवधान, स्वास्थ्य जोखिम और गलत सूचनाओं के चक्र का कारण बनता है।

 

भारत में, चौंका देने वाली 71 फीसदी लड़कियों को अपने पहले मासिक धर्म से पहले मासिक धर्म के बारे में पूर्व जानकारी ही नहीं होती है। सैनिटरी उत्पादों की अनुपस्थिति के कारण कई लड़कियाँ अस्वास्थ्यकर विकल्पों का सहारा लेती हैं, जिससे उनमें संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, मासिक धर्म वाली केवल 12 फीसदी महिलाओं के पास सैनिटरी नैपकिन तक पहुँच है और अपर्याप्त मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन सुविधाओं के कारण हर साल 23 मिलियन से अधिक लड़कियाँ स्कूल छोड़ देती हैं।

 

प्रोजेक्ट हर कम्फर्ट को व्यापक मासिक धर्म स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करके और आवश्यक मासिक धर्म किट प्रदान करके इन अंतरों को पाटने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पहल अक्टूबर 2024 से मार्च 2025 तक छह महीने तक चलेगी, जिसका बजट 11,95,020 रुपये है। प्रत्येक लाभार्थी को उच्च गुणवत्ता वाले सैनिटरी पैड, पैंटी, सैनिटाइज़र और एक सूचनात्मक पुस्तिका सहित एक किट मिलेगी।

 

पिंकिश फाउंडेशन की शालिनी गुप्ता ने कहा, हमारा लक्ष्य मासिक धर्म साक्षरता की वकालत करके, अभियान शुरू करके और स्थायी मासिक धर्म उत्पादों को सुलभ और किफ़ायती बनाकर पीरियड गरीबी को समाप्त करना है। 2035 तक 100 मिलियन लड़कियों को मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में शिक्षित करने के हमारे लक्ष्य के साथ, प्रोजेक्ट हर कम्फर्ट इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

 

प्रोजेक्ट हर कम्फर्ट परियोजना न केवल तात्कालिक ज़रूरतों को संबोधित करती है, बल्कि महिलाओं और लड़कियों के लिए सम्मान और गरिमा की संस्कृति को बढ़ावा देते हुए दीर्घकालिक बदलाव की नींव भी रखती है। स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करते हुए, इस पहल का उद्देश्य ऐसी प्रथाओं को स्थापित करना है जो भविष्य की पीढ़ियों को लाभान्वित करेंगी, कलंक और असमानता के चक्र को तोड़ेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static