हरियाणा को दिशा देने में शिक्षा का बड़ा योगदान: खट्टर

punjabkesari.in Friday, Nov 10, 2017 - 12:59 PM (IST)

गुडग़ांव(ब्यूरो):हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गतदिवस को कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालय तथा शिक्षण संस्थान मनुष्य निर्माण में अपना योगदान दें क्योंकि मनुष्य निर्माण नहीं हुआ तो विकास का कोई मायना नहीं है। वे आज गुरुग्राम जिला के एसजीटी विश्वविद्यालय में सायनर्जी-2017 के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने विश्वविद्यालय में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर आधारित मां और बेटी के स्टैच्यू का अनावरण किया और केक काटा। उन्होंने सायनर्जी-2017 के तहत लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। 

इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सन् 2030 में कैसा हो, यह विजन लेकर हम चल रहे हैं और इसके लिए हमने शिक्षाविदों, समाज शास्त्रियों आदि से सुझाव भी आमंत्रित किए हैं। हरियाणा को दिशा देने में शिक्षा क्षेत्र का बड़ा योगदान है। इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट पूरे होने और सड़के आदि बनने को ही लोग विकास मान लेते हैं लेकिन यह तो फिजिकल अथवा भौतिक विकास है। उन्होंने कहा कि मनुष्य निर्माण नहीं हुआ तो इस विकास का कोई मायना नहीं है। मनुष्य, जिसे इस भौतिक विकास की चीजों को आगे लेकर जाना है, उसका विकास होना जरूरी है। 

हरियाणा में 47 विश्वविद्यालय हैं जिनमें से 11 सरकारी तथा 36 प्राईवेट हैं। एसजीटी विश्वविद्यालय का वातावरण अच्छा है और यहां पर लगभग 5 हजार विद्यार्थी शिक्षारत हैं। सायनर्जी-2017 में लगाई गई प्रदर्शनी का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों ने नए-नए मॉडल प्रदर्शित कर रखे थे जिनको देखकर आंखे खुली रह गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में पहले नौकरियां सिफारिश या रिश्वत से मिलती थी और जो व्यक्ति पहले ही इन्वेस्टमेंट करके आएगा, वह पहले अपनी इन्वेस्टमेंट को पूरा करेगा। यह पूर्ति तनख्वाह से नहीं बल्कि ऊपर से यानि भ्रष्टाचार से करने की चेष्ठा करेगा।

इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए वर्तमान राज्य सरकार ने नौकरी योग्यता के आधार पर देना तय किया और एचसीएस, डॉक्टर, इंजीनियर, अध्यापकों आदि की भर्तियां मेरिट पर हुई जिससे बच्चे कोचिंग लेने लगे क्योंकि उनमें यह जागृति आई है कि अब पढऩे से ही नौकरी मिल सकती है। इससे पहले एसजीटी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति पदमश्री राम बहादुर राय, डीन डॉक्टर एमएस संधू, डॉक्टर टीबी डोगरा ने भी उपस्थित जन समूह को संबोधित किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉक्टर दलीप सिंह, दसमेश चैरिटेबल ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी मनमोहन चावला, चेयरपर्सन मधुप्रीत कौर चावला, गुरुग्राम मंडल के आयुक्त डॉ. डी सुरेश, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, पुलिस उपायुक्त समरदीप सिंह व सुमित कुमार,  गुरुग्राम उतरी के एसडीएम भारत भूषण गोगिया, भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र चौहान आदि व्यक्ति उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static