विज्ञान को प्रोत्साहन देने के लिये छात्रों ने किया शैक्षणिक भ्रमण

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 11:42 AM (IST)

फिरोजपुर झिरका (ब्यूरो): शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा विद्यार्थियों के सर्व ग्रामीण विकास के लिए और विज्ञान को प्रोत्साहन देने के लिए शैक्षिक भ्रमण का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम चरण में प्रत्येक 7 जिलों के 100 विद्यार्थी व10 अध्यापक साइंस सिटी कपूरथला बाघा बॉर्डर अमृतसर जलियांवाला बाग और चंडीगढ़ का भ्रमण किया गया।

नूँह जिले से विभिन्न विद्यालयों के 93 विद्यार्थी तथा 10 अध्यापकों भ्रमण के लिए गए विद्यार्थियों ने साइंस सिटी कपूरथला में अपोलो मिशन चंद्रयान 1, अंतरिक्ष यान, के प्रक्षेपण प्रक्रिया का संक्षिप्त विवरण को देखा मानव विकास का इतिहास डायनोसोर के विभिन्न युगो जलवायु परिवर्तन होलोग्राम और बहुत सारे विज्ञान की परिकल्पनाओं और संकल्पनाओं देखकर समझा।

दूसरे दिन स्वर्ण मंदिर,जलियांवाला बाग, अटारी वाघाबॉर्डर का भ्रमण किया गया तीसरे दिन चंडीगढ़ में रॉक गार्डन, राष्ट्रीय आर्ट और कल्चर म्यूजियम महेंद्र चौधरी जूलॉजिकल पार्क में विद्यार्थियों ने जंतु वर्ग की विभिन्न प्रजातियों को देखा और समझा, जिसमें असिस्टेंट डायरेक्टर श्री नंदकिशोर व राज्य नोडल अधिकारी संजय कुमार ने विद्यार्थियों से चंडीगढ़ स्थित मेयर राजपूत भवन में बातचीत करने तथा उनके उत्साह वर्धन करने लिए पहुंचे।

अपने जिंदगी में काम आने वाली बहुत सी बातों को समझा जो कि विद्यालय की चारदीवारी में नहीं समझी जा सकती। जिला नोडल अधिकारी अहतशाम खान, जिला गणित विशेषज्ञ ने कहा की सरकार ने विद्यार्थियों के विकास के लिए बहुत कुछ कर रही है और मेवात के बच्चों के हित के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम होते रहने चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static