हरियाणा के 11 अस्पतालों को कोविड स्पेशल अस्पताल किया घोषित, 2900 बैड रिजर्व

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 10:36 PM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने राज्य के 11 अस्पतालों को कोविड स्पेशल अस्पताल घोषित कर दिया है। यहां कोरोना पीड़ितों के लिए 2900 बैड रिजर्व किए गए हैं। यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि अस्पताल में आने वाले सामान्य लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके।

महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा किया गया रिजर्व
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हिसार जिला के महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा को कोविड-19 अस्पताल में बदल दिया गया है। 550 बैड की क्षमता वाले इस अस्पताल में हिसार के अलावा सिरसा व फतेहाबाद जिलों के कोरोना पीड़ितों का इलाज किया जाएगा। इसी तरह नूंह स्थित शहीद हसन खां मेवाती मेडिकल कालेज नल्हड़ को कोविड-19 अस्पताल घोषित कर दिया गया है। 600 बैडों की क्षमता वाले इस अस्पताल में केवल नूंह के रोगियों का उपचार होगा। क्योंकि इनमें अधिकतर तब्लीगी जमात से लौटे कोरोना पीड़ित हैं।

गुरुग्राम में दो अस्पताल किए गए रिजर्व
गुरुग्राम में रोगियों की संख्या को देखते हुए दो अस्पतालों को कोरोना अस्पताल बनाया गया है। 80 बैड की क्षमता वाले एसजीटी मेडिकल कॉलेज बुढेड़ा में रेवाड़ी तथा नारनौल जिला के कोरोना रोगियों को शिफ्ट किया जाएगा। इसी प्रकार गुरुग्राम के सेक्टर-नौ स्थित ईएसआईसी अस्पताल में केवल इसी जिला के कोरोना पीड़ितों का इलाज किया जाएगा। यहां 125 बैड कोरोना पीड़ितों के लिए आरक्षित रखे गए हैं।

रोहतक पीजीआईएमएस किया गया रिजर्व
रोहतक स्थित पीजीआईएमएस में कोरोना पीड़ितों के लिए 500 बैड आरक्षित किए गए हैं। जहां रोहतक, झज्जर, जींद, भिवानी तथा चरखी-दादरी के मरीजों का उपचार होगा। सरकार अधिसूचना के अनुसार बीपीएस खानपुर सोनीपत में सोनीपत व पानीपत जिला के रोगियों के लिए डेढ़ सौ बैड आरक्षित किए गए हैं। कुरुक्षेत्र जिला के आदेश मेडिकल कालेज में कोरोना पीड़ितों के लिए 410 बैड आरक्षित करते हुए करनाल,कुरूक्षेत्र तथा कैथल जिलों को इसके साथ जोड़ा गया है।

एमएमयू मुलाना को किया गया रिजर्व
इसी प्रकार मुलाना स्थित एमएमयू के साथ अंबाला व यमुनानगर जिलों को जोड़ा गया है। यहां कोरोना पीडि़तों के लिए 210 बैड आरक्षित किए गए हैं। फरीदाबाद स्थित ईएसआईसी मेडिकल कालेज में भी अब कोरोना पीड़ितों का उपचार होगा। यहां पलवल तथा फरीदाबाद जिलों के लिए 140 बैड आरक्षित किए गए हैं। इसी प्रकार पंचकूला में पारस अस्पताल के 23 तथा सैक्टर-छह स्थित सिविल अस्पताल पंचकूला के 113 बैड केवल पंचकूला जिला में आने वाले कोरोना पीडि़तों के लिए आरक्षित किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static