हरियाणा विधानसभा का 15वा सत्र:हरविंद्र कल्याण हो सकते हैं स्पीकर, डिप्टी स्पीकर के लिए ये नाम आगे

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 07:03 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा विधानसभा का 15 सतरा आज से शुरू होने जा रहा है जिसके अंदर हरियाणा के 90 विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। विधायकों की शपथ के बाद विधानसभा स्पीकर का चयन किया जाएगा। विधानसभा के स्पीकर के लिए घरौंडा के विधायक हरविंद कल्याण का बनना लगभग तय माना जा रहा है।

हरविंदर कल्याण तीसरी बार लगातार घरौंडा से विधायक बनकर हैट्रिक बन चुके हैं। करनाल जिला झांसी यह संबंधित है वहां से पांच विधायक बीजेपी के जीत कर आए हैं। पांचो विधायकों में से एक को भी मंत्री नहीं बनाया गया है। रोड बिरादरी के होने के कारण हरविंदर कल्याण का इसलिए भी बनना तय माना जा रहा है क्योंकि जाती है तथा भौगोलिक समीकरणों के दृष्टिगत भाजपा द्वारा गठित मंत्रिमंडल में रोड बिरादरी को अभी तक कोई स्थान नहीं मिला है। 

विधानसभा उपाध्यक्ष के लिए जिद के विधायक कृष्ण विद्या का नाम प्रमुखता से चल रहा है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी के मंत्रिमंडल में अभी तक केवल एक पंजाबी चेहरे को प्रतिनिधित्व दिया गया है। अनिल भी एकमात्र पंजाबी चेहरे के रूप में नायब सिंह सैनी मंत्री मंडल का महत्वपूर्ण हिस्सा है। चीफ व्हिप के लिए चर्चित नाम में कश्यप बिरादरी से संबंधित इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप तथा यमुनानगर के पंजाबी विधायक घनश्याम के नाम की चर्चा है।

शुक्रवार को होने वाला हरियाणा विधानसभा का सत्र मात्र एक दिन का रहने वाला है। स्पीकर के चयन के बाद स्पीकर के द्वारा इस एडजान कर दिया जाएगा ऐसे संकेत मिल रहे हैं। एडजोन के बाद स्पीकर जब चाहे दोबारा इसी सत्र को कंटिन्यूटी में बुला सकते हैं। ऐसे संकेत मिल रहे हैं की दिवाली के बाद 8 नवंबर को विधानसभा का सत्र शुरू होगा जिसमें हरियाणा के राज्यपाल महोदय नई चुनी हुई सरकार में पहली बार अपना अभीभाषण पड़ेंगे।

रोचक बात तो यह है कि प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने अभी तक नेता प्रतिपक्ष का चुनाव भी नहीं किया है पूर्ण ग्रामीण का यह मामला कांग्रेस की आलाकमान के पास दिल्ली में लटक रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static