3206 स्कूलों को फिर मिली एक वर्ष की राहत, HC के आदेशों पर जारी किए गए परमिशन पत्र

punjabkesari.in Friday, Nov 08, 2019 - 12:45 PM (IST)

चंडीगढ़ (पांडेय) : हरियाणा शिक्षा विभाग ने एक बार फिर प्रदेश के 3,206 निजी स्कूलों को एक वर्ष की अस्थाई मान्यता की परमिशन जारी कर दी है। शिक्षा विभाग के इस फरमान से अब लाखों बच्चों का भविष्य बच गया है। इन स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को अब परीक्षा में बैठने का अवसर मिल जाएगा। शिक्षा विभाग ने यह पत्र हाईकोर्ट के आदेशों पर जारी किया है,जिसमें कोर्ट ने हरियाणा सरकार को 14 दिनों का समय दिया था। इस पत्र के जारी होने पर निजी स्कूल संगठनों ने सरकार का शुक्रिया किया है। इस मामले में निजी स्कूलों के प्रमुख संगठन निसा ने भी याचिका दायर की थी।

हरियाणा में 3,206 निजी स्कूलों की स्थायी मान्यता को लेकर लंबे समय से विवाद चला आ रहा है। निजी स्कूल संचालकों की ओर से जहां सरकार से मान्यता देने का दबाव बनाया जा रहा है वहीं इनमें से अधिकांश स्कूलों द्वारा मापदंड पूरे नहीं किए जाने से इनकी मान्यता का कोई रास्ता नहीं निकल रहा है। पिछले कई वर्षों से इन स्कूलों को एक-एक वर्ष की परमिशन दी जाती रही है। जहां इस बार भी निजी स्कूल संचालकों के दबाव और हाईकोर्ट के आदेशों पर शिक्षा विभाग ने एक वर्ष की और राहत दी है। 

इस मामले में निसा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलभूषण शर्मा की ओर से हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी,जिसमें कोर्ट ने हरियाणा सरकार व शिक्षा विभाग को परमीशन देने के लिए 14 दिनों का समय दिया था। लिहाजा शिक्षा विभाग ने वीरवार को एक वर्ष की परमिशन देने का पत्र जारी कर दिया। शिक्षा विभाग के इस पत्र के बाद अब स्कूलों में पढऩे वाले विद्याॢथयों और वहां पढ़ाने वाले शिक्षकों में नई आस जगी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static