फतेहाबाद बना गैस का चेंबर, 500 पर पहुंचा AQI का स्तर, आसमान में छाया जहरीला धुंआ

punjabkesari.in Friday, Nov 04, 2022 - 04:38 PM (IST)

फतेहाबाद(रमेश): दीवाली के बाद दिल्ली के साथ ही हरियाणा में भी हवा लगातार खराब होती जा रही है। पराली जलाने की घटनाओं का असर हवा की गुणवत्ता पर भी दिखाई दे रहा है। बीती रात फतेहाबाद में भी एक्यूआई यानी वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 के आंकड़े को छू गया। सुबह होते-होते यह आंकड़ा 360 पर पहुंच गया। गैस चैंबर में तब्दील हो चुके फतेहाबाद में लोगों के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो गया है।

 

PunjabKesari

 

जहरीली हवा में सांस लेने से लोग हो रहे बीमार

 

शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन आसमान में जहरीले धुंए की सफेद चादर छाई रही। इस हवा में सांस लेने से लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं सामने आ रही हैं। लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने के साथ ही आंखों में जलन व सूखापन, आंखों से पानी आना और धुंधला दिखाई देने जैसी समस्याएं का सामना करना पड़ रहा है। हाव में खुले प्रदूषण रूपी जहर से सांस के मरीजों के साथ ही एलर्जी के मरीज़ों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है।

 

PunjabKesari

 

बुजुर्गों और बच्चों को घर में रहने की एडवाइजरी जारी

 

चिकित्सकों का कहना है कि लगातार बिगड़ रही हवा अस्थमा, सीओपीडी, फेफड़े और ह्रदय रोगियों के लिये काफी खतरनाक है। इसलिए लोगों को बिना वजह घर से बाहर न जाने की सलाह दी जा रही है। खासतौर पर बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने घरों में ही रहने की अपील की है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static