हरियाणा की सड़कों पर नहीं चलेंगे डीजल और पेट्रोल से चलने वाले 6 लाख वाहन

punjabkesari.in Friday, Nov 30, 2018 - 11:43 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने 10 साल से ज्यादा पुराने करीब छह लाख डीजल और पेट्रोल वाहनों की सूची तैयार की है जिन्हें हरियाणा में चलने की अनुमति नहीं होगी। इस सूची में एनसीआर के शहरों गुड़गांव, सोनीपत और बहादुरगढ़ सहित हरियाणा के इन वाहनों की पंजीकरण संख्या, प्राधिकरण का नाम और पंजीकरण का सीरीज भी दिया गया है।

PunjabKesari, road, diesel, petrol, vehicle, road, CPCB

सीपीसीबी ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि 15 साल से पुराने 2,87,613 पेट्रोल वाहनों जबकि 10 साल से पुराने 3,07,453 डीजल वाहनों को चिह्नित किया गया है। एजेंसी के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब चल रही है। यहां वायु गुणवत्ता इंडेक्स 323 दर्ज किया गया। दिल्ली के 25 इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में है वहीं 11 क्षेत्रों में यह खराब की श्रेणी में है। इसमें कहा गया कि पीएम 2.5 का स्तर 179 रहा वहीं पीएम 10 का स्तर 338 दर्ज किया गया।

PunjabKesari, road, diesel, petrol, vehicle, road, CPCB

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ रही वहीं गुडगांव में यह ‘खराब’ की श्रेणी में रही भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की चादर लिपटी हुई है और हवा की गति तथा वेंटिलेशन सूचकांक प्रदूषक तत्वों के हटने के अनुकूल नहीं है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static