NGT के आदेशों की अवहेलना, यमुनानगर में बिना EC के चल रहे 7 फॉर्मलडिहाइड प्लांट

2021-06-15T11:00:55.347

यमुनानगर(सुरेंद्र मेहता):  नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों ने बिना एनवायरमेंट क्लीयरेंस के चल रहे फॉर्मलडिहाइड प्लांट्स को बंद करने आदेश दिए हुए,  लेकिन यमुनानगर में फिर भी साल 2006 से बिना एनवायरमेंट क्लीयरेंस के फॉर्मलडिहाइड प्लांट चल रहे हैं। 10 दिन पहले मामला पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के संज्ञान में भी लाया गया था। अब तक कार्रवाई ना होने के चलते अब मामला जिला उपायुक्त के संज्ञान में लाया गया है जिन्होने जल्द ही इसकी जांच कर कार्रवाई करने की बात कही है।

PunjabKesari

देश भर में बिना एनवायरमेंट क्लीयरेंस के चल रहे फॉर्मलडिहाइड प्लांट्स को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की तरफ से बंद करने के आदेश दिए गए हैं। हरियाणा के यमुनानगर में भी 9 फॉर्मलडिहाइड प्लांट्स चल रहे हैं। इनमें से सिर्फ दो ही प्लांट्स के पास एनवायरमेंट क्लीयरेंस है बाकि के 7 प्लांट बिना एनवायरमेंट क्लीयरेंस के धड़ल्ले से चल रहे हैं। पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड भी इन प्लांट्स को कई बार चेतावनी दे चुका है लेकिन शायद इन प्लांट्स के मालिकों की कान पर जूं तक नहीं रेंग रही।  इस बारे में एक बार फिर संज्ञान मे लाने के लिए पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से संपर्क किया गया। करीब 10 दिन पहले पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने जल्द ही कार्रवाई करने की बात कही लेकिन 10 दिन बीत जाने के बावजूद अब तक ये प्लांट धड़ल्ले से चल रहे हैं। 

PunjabKesari

इस बारे में जब पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी से बात की गई तो सुनिए उन्होने क्या कहा वहीं कार्रवाई ना होने के चलते ये मामला जिला उपायुक्त के  संज्ञान में लाया गया इस पर जिला उपायुक्त ने कहा कि उन्होने हाल ही में यहां कार्यभार संभाला है और यदि एनजीटी के नियमों की अवहेलना कि जा रही है तो वे पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ही नहीं ब्लकि टीम गठित कर इसकी जांच करवाएंगे और यदि कोई भी दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

static