सफल आपरेशन कर मरीज की आंत से निकाला 6.3 फुट का जिंदा कीड़ा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2019 - 09:32 PM (IST)

कैथल (सुखविन्द्र सैनी): कैथल शहर के जयपुर अस्पताल के सर्जन डा. देवेंद्र सिंह पंवार ने जींद निवासी एक मरीज के पेट का सफल आपरेशन करते हुए उसकी आंतों से एक 6 फुट 3 इंच का एक जिंदा कीड़ा निकाला है। जिसका वैज्ञानिक नाम टिनिया सोलियम है। चिकित्सक का दावा है कि उत्तर भारत में किसी मरीज के पेट से निकाले जाने वाला यह सबसे बड़ा कीड़ा है, इससे पहले इतना बड़ा किसी मरीज के पेट में होने बारे उसने न तो सुना और न ही देखा है।

एक रिपोर्ट अनुसार विश्व के मैडीकल इतिहास में वल्र्ड में एक मरीज के मरीज के पेट से 82 फुट तक लंबा कीड़ा निकाला हुआ है। डा. पंवार ने बताया कि मरीज को पिछले 15 दिनों से बुखार व पेट दर्द था और उसने जींद में चिकित्सकों को भी अल्ट्रासाउंट रिपोर्ट एवं एक्सरे दिखाए। वहां चिकित्सकों ने ईलाज करने के बाद उसे पी.जी.आई. रोहतक रैफर कर दिया, जिसके बाद मरीज बहुत पेट दर्द होने के चलते यपुर अस्पताल में रात्रि 9.30 बजे दाखिल किया गया। मरीज की आंते फट गई थी। इसके बाद रात्रि 11.30 बजे आपरेशन किया गया।

आपरेशन के दौरान पाया कि मरीज की छोटी आंत फटी हुई थी और उससे 6 फुट 3 इंच का कीड़ा निकाला गया। सर्जन डा. डी.एस. पंवार ने बताया कि यह कीड़ा अध-पक्के सुअर का मांस खाने एवं बिना धोये सब्जियां खाने से बनता है और यह कीड़ा 25 साल तक व्यक्ति के पेट में रहता है, इसके बाद व्यक्ति को  परेशानी आनी शुरू हो जाती है। इसके बाद यह कीड़ा दिमाग में मिर्गी के दौरे भी कर सकता है। डा. पंवार ने बताया कि यह बहुत ही दुर्लभ तरह का केस है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static