75 लाख में CM के पूर्व OSD के परिवार के नाम हुई 2.73 करोड़ की जमीन, AAP नेता अनुराग ढांडा का खुलासा

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 07:43 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी नीरज दफ्तुआर की फैमिली एक लैंड डील को लेकर सुर्खियों में है। आम आदमी पार्टी नेता अनुराग  ढांडा ने प्रेस कांफ्रेंस कर इस डील से जुड़े फैक्ट्स का सिलसिलेवार ढंग से खुलासा करते हुए नीरज दफ्तुआर पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं।

अनुराग ढांडा ने दस्तावेज समेत खुलासा करते हुए आरोप लगाए कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के ऑफिस में प्रिंसिपल ओएसडी नीरज दफ्तुआर का नाम करोड़ों के भ्रष्टाचार में सामने आया है। उन्होंने सीएमओ में प्रिंसिपल ओएसडी के पद पर रहते हुए करोड़ों की जमीन अपने परिवार के नाम करा दी। रातों रात एएनए रियल लॉजिस्टिकस एलएलपी कंपनी खड़ी कर दी गई। 12 दिनों में इस कंपनी को 9 एकड़ जमीन का सीएलयू जारी कर दिया गया। सीएलयू जारी होने से ठीक दो दिन पहले करोड़ों की ये कंपनी नीरज दफ्तुअर की पत्नी अनुपम दफ्तुआर और बेटे आदित्य दफ्तुआर के नाम महज 75 लाख रुपए में कर दी गई। उन्होंने इस मामले की सीबीआई और ईडी से जांच करने की मांग की।

PunjabKesari

 

आप नेता अनुराग ढांडा के प्रेस वार्ता में बताया कि  नीरज दफ्तुआर की पत्नी अनुपम और उनके बेटे आदित्य ने एक वर्ष पहले झज्जर जिले में चेंज ऑफ लैंड यूज (CLU) हो चुकी 9 एकड़ जमीन एक कंपनी से ली थी। इस कंपनी ने मार्च-2022 में ही ये जमीन 2 करोड़ 73 लाख रुपए में खरीदी और फिर उसका चेंज ऑफ लैंड (CLU) कराया। CLU मंजूर होने से 2 दिन पहले कंपनी डायरेक्टरों ने फाइनेंशियल क्राइसिस के चलते उसे 75 लाख रुपए में अनुपम और आदित्य को बेच दिया। इस जमीन के खरीद दार अनुपम नीरज दफ्तुआर की पत्नी हैं व आदित्य नीरज का पुत्र है। अनुराग ढांडा ने नई कंपनी बनाकर एग्रीकल्चर लैंड खरीदने, उसका CLU कराने और फिर कंपनी व उसकी सारी संपत्तियां दफ्तुआर फैमिली को बेचने का काम सिर्फ 70 दिनों में हो जाने की जांच कराने की मांग की है।

 

PunjabKesari

 

हरियाणा में 24 फरवरी 2022 को ANA (आदित्य नीरज अनुपम) रियल लॉजिस्टिक्स नाम से एक कंपनी बनाई। इस कंपनी का रजिस्ट्रेशन गुरुग्राम में शिवाजी नगर के एड्रेस पर कराया गया। कंपनी में दो डायरेक्टर थे- सिद्धार्थ लांबा और आशीष चांदना। इस कंपनी को बनाने का मकसद था ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक्स का काम करना। कंपनी के रजिस्ट्रेशन के 30 दिन बाद दोनों डायरेक्टरों ने हरियाणा के झज्जर जिले की बादली तहसील के खालिकपुर गांव में 9 एकड़ एग्रीकल्चर लैंड खरीदी। ये जमीन रिलायंस कंपनी की ओर से संचालित मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप लिमिटेड से खरीदी गई और सेल डीड के मुताबिक इसकी कीमत दो करोड़ 73 लाख रुपए थी जिस पर 19 लाख 11 हजार रुपए की स्टांप ड्यूटी चुकाई गई।

PunjabKesari

22 मार्च 2022 को जमीन का सौदा होने के 24 दिन बाद, ANA कंपनी के डायरेक्टर आशीष चांदना ने 15 अप्रैल 2022 को हरियाणा सरकार के डायरेक्टोरेट ऑफ टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग में जमीन के चेंज ऑफ लैंड यूज (CLU) के लिए अप्लाई किया। CLU के लिए दी गई एप्लिकेशन के अनुसार कंपनी इस 9 एकड़ एग्रीकल्चर लैंड पर वेअरहाउस बनाना चाहती थी। आशीष चांदना की एप्लिकेशन मिलने के 19 दिन बाद, 12 वर्किंग डे में 4 मई 2022 को डायरेक्टोरेट ऑफ टाउन एंड कंट्री प्लानिंग ने आवेदन को मंजूर करते हुए जमीन का CLU पास कर दिया।

PunjabKesari

4 मई 2022 को टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग से CLU मंजूर होने से दो दिन पहले, 2 मई 2022 को ANA रियल लॉजिस्टिक्स कंपनी के दोनों डायरेक्टरों सिद्धार्थ लांबा और आशीष चांदना ने नीरज दफ्तुआर की पत्नी अनुपम दफ्तुआर और बेटे आदित्य दफ्तुआर के साथ एक कानूनी करार किया। इस करार में कहा गया कि ANA रियल लॉजिस्टिक्स कंपनी और इसकी सारी संपत्तियां अनुपम दफ्तुआर और आदित्य दफ्तुआर के नाम की जा रही हैं। करार में इस सौदे की वजह बताई गई कि उनके पास वेअरहाउस बनाने और ट्रांसपोर्ट व लॉजिस्टिक्स के बिजनेस के लिए फंड नहीं है।

इस पूरे मामले पर नीरज दफ्तुआर ने कहा कि सारे आरोप झूठे हैं। उन्होंने बताया कि कंपनी बनने के बाद उसके डायरेक्टरों सिद्धार्थ लांबा और आशीष चांदना ने 2.73 करोड़ रुपए में ज़मीन खरीदी। जमीन के सौदे के समय दोनों ने 50 लाख रुपए एडवांस दिए और बाकी के पोस्ट डेटेड चेक दिए। जब ये दोनों जमीन की पेमेंट नहीं कर पाए तो हमसे बात की। दोनों ने मेरी पत्नी और बेटे से ज़मीन की कीमत के तौर पर दो करोड़ 93 लाख रुपए लिए जिसमें रजिस्ट्री की स्टांप ड्यूटी वगैरह भी शामिल थी। बाद में 75 लाख रुपए अलग से मुनाफे के तौर पर लिए। कुल मिलाकर इस सौदे में हमारे परिवार के लगभग चार करोड़ रुपए खर्च हो गए।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Saurabh Pal

Recommended News

Related News

static