निर्मला के पिटारे से नाखुश आम आदमी पार्टी, शिक्षा और स्वास्थ्य बजट घटाने को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 10:39 PM (IST)

चंडीगढ़ : मोदी सरकार 2.0 के आखिरी पूर्ण बजट को लेकर राजनीतिक पार्टियों की मिली जुली प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। इस बीच आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता अनुराग ढांडा ने भी केंद्रीय बजट पर बोलते हुए कहा कि आम बजट में मोदी सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्र में कटौती कर आम आदमी पर कड़ा प्रहार किया है। उन्होंने कहा कि इस बार का बजट युवा विरोधी, किसान विरोधी और गरीब विरोधी है। इसमें देश में बढ़ती बेरोजगारी के लिए भी कोई ठोस योजना नहीं बनाई गई। उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं पर कटौती करने की बजाय सरकार को इजाफा करना चाहिए था, क्योंकि देश की जनसंख्या लगातार बढ़ रही है। आप नेता ने कहा कि शिक्षा बजट घटाकर 2.64 प्रतिशत से 2.5 फीसदी करना दुर्भाग्यपूर्ण है। वहीं स्वास्थ्य बजट को भी 2.2 फीसदी से घटाकर 1.98 प्रतिशत कर दिया गया है, जिससे इसका बोझ मध्यम वर्ग और गरीब लोगों पर पड़ेगा। वहीं कृषि क्षेत्र में भी कटौती की गई है। एमएसपी को लेकर भी केंद्रीय बजट में कोई बात नहीं की गई है।

 

3 लाख करोड़ के कर्ज में डूबे हरियाणा को भी नहीं मिला कुछ : ढांडा

 

ढांडा ने कहा कि यह पहली बार हुआ है कि आम बजट के दिन 3 साल में पहली बार निफ्टी लाल निशान में बंद हुई और अदानी ग्रुप शेयरों का 7 लाख करोड़ रुपए स्वाहा हो गए हैं। बजट से शेयर बाजार धड़ाम से गिरा है। लोगों के लाखों, करोड़ों रुपए डूब गए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा पर भी 3 लाख करोड़ से ज्यादा का कर्ज है। मुख्यमंत्री खट्टर कर्ज पर सरकार चला रहे हैं। न बच्चों के लिए बेहतर स्कूल है, न ही प्रदेश में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं हैं। पूरी सरकार राम भरोसे चल रही है। प्रदेश में बेरोजगारों की फौज इकट्ठी हो रही है। एक तरफ बीजेपी पार्टी देश की जनता विकसित राष्ट्र बनाने के सपने दिखाती है, वहीं धरातल पर कोई सब जीरो होता है।

 

बजट में आम जनता को महंगाई से नहीं मिली राहत : आप नेता

 

आप नेता ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को मिलने वाले हिस्से में कटौती का असर मध्यमवर्ग और गरीब लोगों पर पड़ेगा। इस बजट में महंगाई से कोई राहत नहीं मिलेगी, उल्टे इस बजट से महंगाई बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि न ही सरकार बेरोजगारी दूर करने की कोई ठोस योजना बना पाई। कुल मिलाकर इस बजट का फायदा न मध्यमवर्ग को मिलेगा और न ही गरीबों को कोई फायदा होने वाला है।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static