दहेज उत्पीडऩ का आरोपी दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार

12/8/2019 12:46:56 PM

पिहोवा (बंसल): दहेज उत्पीडऩ के मामले में फरार ससुर को एयरपोर्ट वालों ने उस समय काबू किया जब वह भारत से इटली भागने की फिराक में था। सूचना मिलते ही सिटी चौकी इंचार्ज प्रदीप कुमार व ए.एस.आई. गुरदेव सिंह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे और आरोपी बलकार सिंह निवासी हरगोङ्क्षबदपुर बराड़ा को काबू कर उसे पिहोवा लेकर आने के बाद उसे न्यायालय में पेश किया। जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। सटी चौकी इंचार्ज प्रदीप कुमार व ए.एस.आई. गुरदेव सिंह ने बताया कि पिहोवा निवासी महिला गुरजीत कौर ने वर्ष 2018 में पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी कि उसकी शादी 6 वर्ष पूर्ण हरगोङ्क्षबदपुर बराड़ा निवासी तरविंद्र सिंह से हुई थी। विवाह में उसके अभिभावकों ने अपनी हैसियत अनुसार दान दहेज दिया था। बावजूद उसके उसका पति तरविंद्र सिंह, ससुर बलकार सिंह व सास कुलविंद्र कौर उसे अपने मायके से बड़ी गाड़ी लाने के लिए दबाव बनाने लगे जब उसने इसमें असमर्थता जताई तो वे उसे मानसिक एवं शारीरिक रूप से प्रताडि़त करने लगे। 

शिकायतकत्र्ता अनुसार उसका पति तरविंद्र इटली में रहता है और उसे शादी से पूर्व कहा गया था कि वे उसे भी उसके पति के साथ इटली भेज देंगे, लेकिन उसके ससुराल पक्ष के लोगों ने उसे इटली नहीं भेजा और उसे मारपीट कर घर से बाहर निकाल दिया। शिकायतकत्र्ता अनुसार 2014 में एक पंचायत हुई थी जिसमें फैसला लिया गया कि हर माह 15 हजार रुपए दिए जाने का इकारनामा तय हुआ था लेकिन आरोपी लोग कुछ दिनों बाद ही भारत छोड़कर विदेश चले गए। 2016 में उसका पति भारत आया और उसे आश्वासन देता रहा कि तुम्हें खर्चे की क्या जरूरत है मैं तुझे अपने साथ इटली ले जाऊंगा लेकिन 15 दिन बाद ही उसका पति उसे बिना बताए विदेश चला गया। जनवरी 2018 में उसे पता चला कि उसके ससुराल पक्ष के लोग अपने घर आए हुए हैं जब वह अपने परिजनों के साथ मौके पर पहुंची तो उसने देखा कि आरोपियों ने उसके कमरे का ताला तोड़ा हुआ था और उसका सारा सामान उसमें से निकालकर सारे सामान को अपने कब्जे में ले मकान को भी क्षतिग्रस्त कर दिया ताकि वह उसमें रह न सके। 

जब उन्होंंने इस बारे अपने सास-ससुर से पूछा तो उन्होंने उसे साफ कह दिया कि उनके पास उसका कोई सामान नहीं है। तंंग आकर उसने इसकी शिकायत पुलिस को दी थी। पुलिस ने पीड़िता गुरजीत कौर की शिकायत पर उसके पति तरविंद्र, सास कुलविंद्र कौर व ससुर बलकार सिंह के खिलाफ दहेज उत्पीडऩ का मामला दर्ज करवाया था।  उसके कुछ माह पूर्व उन्हें सूचना मिली थी कि उसका ससुर भारत आया हुआ है तथा वह फिर से विदेश जाने की फिराक में है जिसके चलते पुलिस ने आरोपी बलकार सिंह के खिलाफ एल.ओ.सी. जारी करवाई हुई थी जिसके चलते आरोपी बलकार सिंह जब भारत से इटली भागने का प्रयास करने लगा तभी एयरपोर्ट कर्मचारियों ने उसे काबू कर पुलिस के हवाले कर दिया। सूचना मिलते ही पुलिस आरोपी ससुर को दिल्ली एयरपोर्ट से पिहोवा लाई और उसे न्यायालय में पेश कर उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया। 


Isha

Related News