हरियाणा को दी जाने वाली 1424 मेगावाट बिजली की सप्लाई अडानी ग्रुप ने की बंद, बिजली मंत्री ने दी ये जानकारी ?

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 06:11 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में बिजली संकट लगातार गहराता जा रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी इसलिए आ रही है क्योंकि अडानी ग्रुप ने पिछले साल जुलाई में हरियाणा को दी जाने वाली 1424 मेगावाट बिजली की सप्लाई बंद कर दी थी। हालांकि यह समझौता 25 वर्षों के लिए हुड्डा सरकार में हुआ था। लेकिन इसके बावजूद इसमें विभिन्न कारणों से गतिरोध पैदा हो गया। हुड्डा सरकार में जब यह समझौता हुआ तब विपक्ष ने सरकार की काफी आलोचना की थी। उस समय हरियाणा के कई थर्मल पावर स्टेशन बंद कर दिए गए थे। विपक्ष का आरोप था कि अपने संसाधन बंद करने से अडानी अगर बीच में बिजली सप्लाई बंद कर दें तो दिक्कत बढ़ जाएगी और वही हुआ।

पानीपत की तीन इकाइयों को लगातार बंद रहने के बाद और उनकी आयु पूरी होने के बाद डिमोलिश कर दिया गया। क्योंकि उस दौरान अड़ानी ग्रुप से बिजली मिल रही थी। इसलिए नए पावर स्टेशन लगाने की तरफ भी सरकार ने ध्यान नहीं दिया। इस समय हरियाणा में बिजली उत्पादन 4000 मेगावाट के करीब है जबकि मांग इसके डबल से भी ज्यादा है। खेदड़ की एक इकाई का सामान चाइना से मंगवाया जाना है। वहां लॉकडाउन लगा हुआ है। इसी के चलते 600 मेगावाट का उत्पादन ठप पड़ा है। सरकार जहां बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है वही पावर एक्सचेंज से महंगे दामों पर बिजली खरीदी जा रही है।

उधर,हरियाणा के बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि पिछले वर्ष गर्मी के मौसम में अधिकतम मांग 12120 मैगावाट प्रतिदिन थी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते शहरीकरण व दिल्ली से उद्योगों के बाहर शिफ्ट होने के कारण बिजली की मांग 1000 से 1500 मैगावाट प्रतिदिन तक बढ़ी है। 

बिजली मंत्री ने कहा कि तकनीकी कारणों के चलते खेदड़ थर्मल प्लांट की एक इकाई बंद है, लॉकडाउन के चलते चीन से बुलाए गये इंजीनियर नहीं आ पाए थे। परंतु अब इसकी मरम्मत का कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि पानीपत में 250-250 मैगावाट की तीन इकाइयां, खेदड़ में 600 मैगावाट  तथा यमुनानगर में 300-300 मैगावाट की दो इकाइयां संचालित हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 12 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदी जा रही है । उन्होंने कहा कि स्वाभाविक है कि गर्मी के दौरान तकनीकी कारणों से जब कोई खराबी आ जाती है तो उसे ठीक करने में कुछ समय तो लगता ही है।

कृषि क्षेत्र में बिजली आपूर्ति के बारे पूछे जाने पर बिजली मंत्री ने कहा  कि रात में लगातार 7 घण्टे कृषि क्षेत्र को बिजली आपूर्ति की जा रही है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static