प्रशासन ने चलाया ऑपरेशन बेयर फुट, मशीन से दवा का छिड़काव कर 60 प्रतिशत टिड्डियों को मारा

punjabkesari.in Saturday, Jul 11, 2020 - 01:26 PM (IST)

नारनौल : गत शाम राजस्थान की ओर से आए टिड्डी दल महेंद्रगढ़ जिले के खंड निजामपुर के आसपास के गांवों में पहुंच गया था। रात में भी टिड्डियों का दल गांव में रुक गया। ऐसे में रात में अधिकारियों ऑपरेशन बेयर फुट चलाया जिसमें मशीन से दवा का छिड़काव कराकर 60 फीसदी टिड्डियों को मारा गया। 

यह दल शुक्रवार को सुबह नारनौल से अटेली होते हुए रेवाड़ी की सीमा में प्रवेश कर गया। दूसरी ओर शाम को सतलानी क्षेत्र में दूसरे टिड्डी दल ने हमला कर दिया। वहीं उपायुक्त आरके सिंह रात को व्हाट्सएप ग्रुप से अधिकारियों से टिड्डी दल के बारे में जानकारी लेते रहे और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते रहे। 

कृषि उपनिदेशक जसविंद्र सिंह ने बताया कि यह टिड्डी दल गतदिवस राजस्थान के झुंझनुं जिला से खंड निजामपुर के पाचनौता में प्रवेश किया। इसके बाद टिड्डी दल मुसनौता, नांगल दर्गू, नियाजअलीपुर, रोपड़ सराय, गांवड़ी जाट, नारेहड़ी व आसपास के गांवों के उपर से मंडराता रहा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन व किसानों के कारण खेतों में कोई नुकसान नहीं हुआ। किसानों ने अपने खेतों में ड्रम, थाली, खाली पीपा व तसला आदि लेकर खेतों में मुस्तैद रहे। उन्होंने बताया कि रात 8.30 बजे गांव छिलरो व पवेरा में टिड्डी दल ने पड़ाव डाल दिया। इसके बाद टिड्डी दल को समाप्त करने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त डॉ.मुनीष नागपाल के नेतृत्व में जिला प्रशासन व कृषि विभाग के अधिकारियों ने मिलकर ऑपरेशन चलाया।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static