प्रशासन की चेतावनी के बावजूद : चोरी छिपे हो रहा दुकानों व रेहडिय़ों पर पॉलीथीन का इस्तेमाल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 24, 2019 - 09:38 AM (IST)

अम्बाला छावनी (हरिंद्र) : प्रशासन की चेतावनी और जागरूकता के बाद आज भी छावनी के कुछ रेहडिय़ों व दुकानों में चोरी-छिपे पॉलीथिन का इस्तेमाल हो रहा है। हालांकि अधिकांश दुकानों ने सामान बेचने के लिए कपड़ों के थैलों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। पर्यावरण सुरक्षा व आमजन की सेहत का ध्यान रखते हुए प्रशासन ने सभी कारोबारियों को पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित किया था।

किसी भी देश व शहर की तरक्की के लिए जहां प्रशासनिक अधिकारी त्वरित कार्रवाई करते हैं तो वहीं आमजन का सहयोग भी इस कार्य में सहयोग देता है। लेकिन छावनी में ऐसे हालात नजर नहीं आ रहे। प्रशासनिक अधिकारियों के प्रयास को स्थानीय निवासी ही नाकामयाब करने पर तुले हुए हैं। इसका नमूना चौक-चौराहों पर लगे गंदगी के ढेर में देखा जा सकता है, जहां सिर्फ और सिर्फ पॉलीथिन ही नजर आते हैं और आवारा पशु इन्हीं पालीथिन को अपना निवाला बना रहे हैं।

प्रशासन ने पॉलीथिन का खात्मा करने के लिए लोगों को जागरूक भी किया और सरकारी स्कीम भी चलाई। लेकिन सरकार के प्रयास व स्कीम कुछ ही दिन कार्य कर सकी। अब हालात एक बार फिर बद से बदतर होते जा रहे हैं। प्रमुख बाजारों सहित गली-मोहल्ले में स्थित दुकानों पर धड़ल्ले से पॉलीथिन का इस्तेमाल हो रहा है। लेकिन ऐसे दुकानदारों पर न तो नगर परिषद द्वारा कोई कार्रवाई की जा रही है और न ही प्रशासन द्वारा। इस कारण पॉलीथिन हटाओ पर्यावरण बचाओ अभियान दम तोड़ता नजर आ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static