बिना सफाई और नमी युक्त गेहूं की भराई करा रहे आढ़ती; 16 आढ़तियों को दिया नोटिस, 1 का लाइसेंस सस्पेंड

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 03:35 PM (IST)

गोहाना (सुनील जिंदल): गोहाना की नई अनाज मंडी में आढ़ती गेहूं की बिना सफाई और बिना सूखाए ही बैग में भरान करा रहे हैं। इस बात की जानकारी जब अधिकारियों को लगी, तो अधिकारियों ने अनाज मंडी का निरीक्षण करके खुले और बैग में भरे गेहूं की जांच कराई।

आढ़तियों को दिया नोटिस

उन्होंने न केवल गीले गेहूं को तुरंत खाली कराकर सूखाने के लिए कहा, वहीं अधिकारियों को संबंधित आढ़तियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस पर अधिकारियों ने 16 आढ़तियों को कारण बताओ और एक का गेट पर ही गेहूं डालने के लिए 1 दिन के लिए लाइसेंस भी सस्पेंड किया है।

10 लाख क्विंटल से अधिक हो चुकी आवक

रबी सीजन के तहत नई अनाज मंडी में लगातार गेहूं की आवक बढ़ रही है। स्थिति ये है कि अनाज मंडी में किसानों को गेहूं डालने की समुचित जगह नहीं मिल रही है। इसका मुख्य कारण अनाज मंडी से गेहूं का उठान तेजी न होना है। कुछ आढ़ती तो मंडी से बाहर फसल डलवा रहे हैं। शहर की अकेली अनाज मंडी में 10 लाख क्विंटल से अधिक आवक हो चुकी है, जिसके विपरीत अब तक करीब 2 से ढाई लाख क्विंटल का ही उठान हुआ है। ऐसे में हर जगह मंडी में खुले में गेहूं व बैग के ढेर लगे हुए हैं। इससे किसानों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

अधिकारियों ने की गेहूं जांच

इसी के तहत अधिकारी ने मार्केट कमेटी व खरीद एजेंसी के अधिकारियों के साथ अनाज मंडी का निरीक्षण किया। उन्होंने खुले के अलावा बैग में भरे गेहूं की जांच की। इस दौरान कई आढ़तियों के बाहर पड़े गेहूं की सफाई नहीं मिली तो कुछ बैग में 15 प्रतिशत से अधिक नमी मिली। इस पर उन्होंने तुरंत खाली कराकर उन्हें सूखाने व संबंधित आढ़तियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके अलावा एक आढ़ती द्वारा गेट पर गेहूं डाला मिला। इसी के तहत उसका एक दिन के लिए लाइसेंस सस्पेंड करने किया।

9 लाख 50 हजार क्विंटल की हो चुकी सरकारी खरीद

गोहाना मार्किट कमेटी के सचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि गोहाना की अनाज मंडी में गेहूं के उठान में तेजी लाने के लिए सम्बंधित एजेंसियों को आदेश दिए गए है। अनाज मंडी समेत परचेज सेंट्रो पर 9 लाख 50 हजार क्विंटल की सरकारी खरीद हो चुकी है। जिसमें से करीब पांच लाख बेग का उठान हो चुका है और आने वाले दिनों में रोजाना एक लाख बेग मंडी से उठान किया जायेगा। पिछले साल की अपेक्षा अभी तक एक लाख किवंटल गेहू की ज्यादा आवक हुई है जिस से मार्किट कमेटी की फ़ीस में भी बढ़ोतरी हुई है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static