हरियाणा बनेगा देश के ग्रोथ का इंजन, नाबार्ड के सेमिनार में बोले कृषि मंत्री जेपी दलाल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 05:13 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की ओर से मंगलवार को राजधानी चंडीगढ़ में स्टेट क्रेडिट सेमिनार आयोजित किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि सूबे के कृषि मंत्री जेपी दलाल शामिल हुए। कार्यक्रम में हरियाणा की अर्थव्यवस्था को कैसे गति दी जाए, इस पर विस्तृत चर्चा हुई। इस साल के स्टेट फॉक्स पेपर 2024-25 पर भी चर्चा की गई।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि आने वाले समय में नाबार्ड के जरिए किसानों के बीच 2 लाख 27 हजार 821 करोड़ का ऋण वितरित किया जाएगा। इससे कृषि सेक्टर के विकास में गति आएगी। उन्होंने बताया कि साख जमा अनुपात के मामले में हरियाणा अच्छी स्थिति में है। जिसका लाभ किसानों को मिलेगा और बैंक उन्हें ऋण देने में आनाकानी नहीं करेंगे।

किसानों को आत्मनिर्भर बनाएगी हरियाणा सरकार

कृषि मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने पर काम कर रही है। इसके लिए हरियाणा सरकार किसानों के साथ हर तरह का सहयोग कर रही है। उन्हें परंपरागत खेती से आधुनिक खेती की ओर आने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जेपी दलाल ने कहा कि आज के सेमिनार में किसानों की आय बढ़ाने के लिए क्या नीति तैयार की जाए इस पर भी चर्चा हुई है। किसानों को प्रोसेसिंग, सेमी प्रोसेसिंग, बागवानी, पशुपालन और दुग्ध उत्पादन कर उसे डेयरी प्रोडेक्ट में कंवर्ट करने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

हरियाणा बनेगा देश के ग्रोथ का इंजन

कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि आने वाले समय में हरियाणा देश के ग्रोथ का इंजन बनेगा। राज्य में तेज गति से विकास हो रहा है। 2047 में हरियाणा विकसित भारत का सबसे विकसित राज्य होगा।   

बता दें कि नाबार्ड का गठन देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को लक्ष्य कर किया गया है। यह कृषि एवं ग्रामीण विकास हेतू वित्त प्रदान करने के लिए शीर्ष बैकिंग संस्थान है। यहां आपको स्पष्ट कर दें कि नाबार्ड कोई कर्ज नहीं देता बल्कि ये नीति बनाकर बैंकों को ऋण देने का निर्देश देता है।  

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static