सबको नहीं मिल सकती सरकारी नौकरी, अपने रोजगार की तरफ ध्यान दें: कृषि मंत्री

punjabkesari.in Monday, Jan 10, 2022 - 06:19 PM (IST)

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़): सबको सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती, अपने रोजगार की तरफ ध्यान देना पड़ेगा। ये कहना है हरियाणा के कृषि और पशुपालन मंत्री जेपी दलाल का। दरअसल जेपी दलाल बहादुरगढ़ के डाबौदा गांव में पीने के पानी की योजना का शुभारंभ करने आए थे। दो करोड़ की लागत से गांव वालों के लिए पीने के पानी की स्कीम का शुभारंभ किया। 

इस दौरान उन्होंने कहा कि मछलीपालन, बागवनी और पशुपालन जैसे काम करके आमदनी बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि किसान की आमदनी बढ़ाने की बात तो कही जाती है, लेकिन धान और गेहूं से आमदनी नहीं बढ़ेगी। इसके लिए तो फसल विविधिकरण, बागवानी, मछली और पशुपालन जैसे काम किसान को करने होंगे।

कृषि मंत्री ने माना कि गांवों में पीने का पानी नहीं और खेतों में जलभराव है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार ने योजना चलाई है। जिस खेत में पानी का चोवा ऊपर है उस पानी का जमीनी स्तर नीचे करने के लिए सरकार की योजना है। इसके लिए किसान को कृषि विभाग की वेबसाईट पर अप्लाई करना होगा। 50 का हजार का कुल खर्च प्रति एकड़ आएगा, जिसमें से 45 हजार सरकार देगी और 5 हजार किसान से लिया जाएगा।

खाद संकट पर किसान को ही ठहराया जिम्मेदार
इस दौरान डाबौदा गांव की चौपाल में कृषि मंत्री के सामने एक किसान ने मुआवजे और खाद की कमी का मुद्दा भी उठाया। किसान ने कहा कि ना तो मुआवजे का चेक मिला और ना ही खाद मिला, जिसके जवाब में कृषि मंत्री ने अप्रत्यक्ष तौर पर खाद संकट के लिए किसान को ही जिम्मेदार ठहरा दिया। उन्होंने कहा कि किसानों ने सरसों के खेत में एक कट्टे की जगह दो कट्टे खाद डालना शुरू कर दिया, ताकि सरसों की पैदावार बढ़े क्योंकि सरसों का भाव बहुत बढ़ गया है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static