ये है अंग्रेजों द्वारा शुरू किया गया 140 साल से ज्यादा पुराना अस्पताल, रोजाना हजारों लोग करवाते हैं इलाज

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 03:06 PM (IST)

हरियाणा डेस्क. हरियाणा के अंबाला में स्थित फिलाडेल्फिया अस्पताल है, जिसे मिशन हॉस्पिटल भी कहा जाता है। यह अस्पताल 140 साल से अधिक पुराना है। यह अस्पताल ब्रिटिश मिशनरी द्वारा लोगों की सेवा के उद्देश्य से स्थापित किया गया था और इसे एक ट्रस्ट द्वारा चलाया जाता है। यहां रोजाना हजारों लोग इलाज करवाने के लिए आते हैं।

नर्सिंग ट्रेनिंग का गौरवमयी इतिहास

इस अस्पताल ने 100 साल से अधिक समय से नर्सिंग ट्रेनिंग की सुविधा प्रदान की है। कई महिलाएं इस अस्पताल से नर्सिंग की शिक्षा प्राप्त कर बड़े अस्पतालों में कार्यरत हैं। अस्पताल के निर्माण से पहले यहां एक चर्च स्थापित किया गया था और तब से ट्रस्ट दोनों की देखभाल कर रहा है। इस अस्पताल ने देश के विभाजन के समय भी लोगों की सेवा की और कोरोना महामारी के दौरान भी कई लोगों की जान बचाई।

अस्पताल का विकास और सेवा

मिशन अस्पताल के निदेशक डॉ. सुनील सादिक ने बताया कि जब ब्रिटिश मिशनरी भारत आए थे, तब पहले यहां एक चर्च बनाया गया था। इसके बाद 1883 में इस अस्पताल की शुरुआत हुई। शुरू में यह अस्पताल छोटा था, लेकिन समय के साथ इसका आकार बढ़ता गया। इस अस्पताल में नर्सिंग ट्रेनिंग को 100 साल पूरे हो चुके हैं, जिससे कई महिलाएं विभिन्न अस्पतालों में कार्य कर रही हैं।

आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं

डॉ. सादिक ने आगे बताया कि इस अस्पताल ने 140 से अधिक वर्षों तक लोगों की सेवा की है। देश के विभाजन के समय भी इस अस्पताल ने लोगों की मदद की थी और कोरोना महामारी में भी मरीजों का इलाज किया गया। यहां मरीजों को हर प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं, जिसमें आधुनिक तकनीक से बड़े ऑपरेशन किए जाते हैं। अस्पताल की शुरुआत में ट्रेनिंग की सुविधा नहीं थी, लेकिन यह साल 1924 के आस-पास शुरू हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News

static