पशुओं ने रैंप पर जमकर बि‍खेरे खूबसूरती और फैशन के जलवे, फैशन परेड में पशुओं ने किया ''कैटवॉक''

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 06:52 PM (IST)

चरखी दादरी (पुनीत श्योराण) : जिले में चल रहे राज्य स्तरीय पशुधन प्रदर्शनी मेला में जहां पशुओं ने रैंप पर जमकर खूबसूरती और फैशन के जलवे बि‍खेरे, वहीं इस अनूठे फैशन परेड में विभिन्न प्रजातियों के पशुओं ने 'कैटवॉक' कर वाही-वाही लूटी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंत्रियों व अधिकारियों संग मेले में गाय को हरा चारा व गुड़ खिलाड़कर पशुपालकों का हौसला बढ़ाया। उन्होंने कहा कि पशुधन केवल धन नहीं बल्कि किसान का साथी, किसान का परिवार है। इस दौरान सीएम ने प्रदर्शनी में विजेता बने पशुपालकों को लाखों के ईनाम वितरित कर सम्मानित किया। साथ ही लकी ड्रा के माध्यम से ट्रैक्टर, बुलेट बाइक, स्कूटी सहित कई ईनाम किसानों को मिले।

गौरतलब है कि इस बार यह 39वीं पशुधन प्रदर्शनी चरखी दादरी में पहली बार लगाया गया है। तीन दिन चले पशु प्रदर्शनी में सोमवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा खुली जीप में सवार होकर पशुपालकों और लोगों का अवलोकन किया। इसके बाद सभी विजेता पशुओं के रैंप पर कैटवॉक का आनंद लिया। इस दौरान सीएम के साथ कई बड़े दिग्गज मंत्री कृषि मंत्री जेपी दलाल, निकाय मंत्री कमल गुप्ता, विधायक सोमबीर सांगवान व भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र मांढी शामिल थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पशु प्रदर्शनी में पशुओं के कैटवॉक का आनंद लिया और एक सफेद घोड़े की तारीफ भी की। सीएम ने गाय को हरा चारा व गुड़ खिलाड़कर पशुपालकों का हौसला बढ़ाया।

सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि पशुपालन को प्रोत्साहन देने के लिए हरियाणा सरकार एक अप्रैल से गांवों में सांझा डेयरी का शुभारंभ करने जा रही है। सहकारिता विभाग के तत्वावधान में चलाई जाने वाली इस योजना के अंतर्गत लोगों को पशुपालन के लिए पशुओं को बांधने का स्थान मिल सकेगा। इस योजना से मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के उन लाभार्थियों को भी लाभ होगा, जो पशुपालन से आजीविका कमाना चाहते हैं और जिनके मकान में जगह कम होने की वजह से वे गाय या भैंस नहीं बांध सकते। उन्होंने कहा कि गौ हत्या के खिलाफ सरकार ने कड़ा कानून बनाया है। गौ संवर्धन के लिए सरकार ने प्रयास किया है। बेसहारा गौवंश को गौशाला तक लाने के लिए गौशाला का बजट 40 से 400 करोड़ किया है। मोबाईल पशु चिकित्सालय सरकार ने 7 पॉली क्लीनिक बनाए हैं, जिनमें 6 अभी कार्यरत हैं। सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा में नये पॉली क्लीनिक बनाए जाएंगे। जिसमें से एक चरखी दादरी में होगा। सीएम ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के जरिये 1 लाख से कम वार्षिक आय के परिवारों को अंत्योदय मेले लगाकर स्वावलम्बी बनाने का काम किया जा रहा है। जिनके पास गारंटी देने के लिए कुछ नहीं उनकी गारंटी सरकार देगी। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ ने पशुपालकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं को लेकर सरकार का धन्यवाद किया। पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने तीन दिन तक चले मेले में विभिन्न प्रजातियों के पशुओं के कैटवॉक को हरियाणवी संस्कृति में विशेष भूमिका बताया।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static