7 फेरों पर भी छाए संकट के बादल, कोरोना के कारण करीब 200 शादियां टलीं

punjabkesari.in Monday, Mar 23, 2020 - 01:00 PM (IST)

टोहाना (विजेंद्र) : कोरोना वायरस की दहशत का असर अब शादी के 7 फेरों पर भी दिखने लगा है। कोरोना के कारण क्षेत्र में मार्च व अप्रैल माह में होने वाली लगभग 150 से 200 शादियां टाल दी गई हैं। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रभाव और सरकार व प्रशासन द्वारा भीड़भाड़ से बचने की सलाह के बाद लोगों द्वारा शादियों की डेट कैंसल करनी शुरू कर दी है। क्षेत्र के लगभग 15 बैंक्वेट हालों में बुक शादियों की डेट को लोगों द्वारा कोरोना की दहशत के कारण या तो कैंसिल किया जा रहा है या फिर नवम्बर माह तक टाला जा रहा है।

हालांकि कुछ स्थानों पर बिना भीड़ एकत्रित किए सादा समारोह करके शादियों को निपटाया जा रहा है। शादियों के साथ-साथ अन्य समारोह भी लोगों द्वारा कैंसल करने शुरू कर दिए गए हैं और जुलाई से लेकर नवम्बर माह में नए मुहूर्त खोजे जा रहे हैं। इस प्रकार इन वैवाहिक कार्यक्रमों को टालने के कारण करीब 20 करोड़ रुपए से अधिक का नुक्सान हो रहा है। लोगों का कहना है कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए विवाह समारोहों में लोगों को एकत्रित करना खतरे से खाली नहीं है।

15 बैंक्वेट हाल में कितनी शादियां
क्षेत्र के कुल 15 बैंक्वेट हाल में औसतन मार्च-अप्रैल माह में 8 से लेकर 10 शादियां प्रत्येक बैंक्वेट हाल में बुक की गई थीं। अब इनके लिए जुलाई से लेकर नवम्बर माह में शुभ मुहूर्त की तलाश की जा रही है। इन बैंक्वेट हालों में औसतन 4 से लेकर 7 लाख रुपए में एक शादी समारोह की बुकिंग की जाती है। इन शादियों के कैंसल होने के कारण लगभग 7 से लेकर 8 करोड़ का नुक्सान सिर्फ बैंक्वेट हाल, कैटरर्स व बैंड पार्टियों को उठाना पड़ रहा है।

क्या कहना है पंडित का
इस बारे में माता बनभौरी मंदिर के पुजारी सुनील कुमार मिश्रा ने बताया कि कोरोना के भय के कारण लोगों द्वारा एहतियात के तौर पर विवाह समारोह की तिथियों में परिवर्तन किया जा रहा है। लोग चाहते हैं कि अब उनके विवाह समारोह तभी हों, जब मौसम भी ठीक हो और कोरोना की महामारी भी समाप्त हो जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static