बिजली बिल का 95 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट करने वाली पंचायत को पांच लाख रुपए का पुरस्कार : पी सी मीणा

punjabkesari.in Friday, Aug 26, 2022 - 11:24 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्रशेखर): दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक पी सी मीणा ने बताया कि 95 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट करने वाली पंचायत को 5 लाख रुपए की राशि पुरस्कार के रूप में दी जाएगी। इसी तरह 90 से अधिक और 95 प्रतिशत से कम डिजिटल पेमेंट करने वाली पंचायत को 2 लाख रूपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही 80 से 90 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट करने वाली पंचायत को एक लाख रुपए पुरस्कार राशि के रूप में दी जाएगी।  उपभोक्ताओं में डिजिटल पेमेंट माध्यम को प्रोत्साहित करने के लिए यह राशि पंचायतों के लिए निर्धारित की गई है।

 

मीणा ने बताया कि वर्तमान में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा लगभग 1400 करोड़ के जारी किए जा रहे है। बिलों में से 1100 करोड़ रुपए ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से बिजली निगम में जमा हो रहे हैं । बिजली निगम के कुल उपभोक्ताओं में से लगभग 60 प्रतिशत उपभोक्ता डिजिटल पेमेंट के माध्यम से भुगतान कर रहे हैं। बिलों की राशि का लगभग 80 प्रतिशत भुगतान डिजिटल पेमेंट द्वारा हो रहा है। इसमें बिजली निगम के घरेलू, व्यवसायिक, कृषि एवं औद्योगिक उपभोक्ता शामिल हैं।

 

उन्होंने बताया कि बिजली निगम द्वारा ऑनलाइन पेमेंट करने वाले ग्रामीण उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए 2100 रुपए के पुरस्कार दिए जा रहे हैं। इसमें पंचायत के एक भाग्यशाली उपभोक्ता को पुरस्कृत किया जाता है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की वेबसाइट www.dhbvn.org.in से उपभोक्ता अपने बिजली बिल की जानकारी ले सकते हैं और डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static