बार-बैंच विवाद: नहीं बनी बात, अब अनशन पर वकील

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 12:25 PM (IST)

सोनीपत  (ब्यूरो): सोनीपत में बार-बैंच, पुलिस व प्रशासन के बीच उत्पन्न हुए विवाद का फिलहाल कोई हल नहीं निकल रहा। 15 दिन से वर्क सस्पैंड पर चल रहे वकीलों ने अब अनशन की राह अपनाई है। सोमवार को अदालत परिसर में क्रमिक अनशन शुरू किया। पहले दिन 5 वरिष्ठ अधिवक्ता अनशन पर बैठे। इनमें ब्रह्म सिंह दहिया, रामधन शर्मा, श्रद्धानंद सोलंकी, राजेंद्र दहिया व सुरेश गहलावत शामिल हैं। बार एसोसिएशन ने निर्णय लिया है कि उनकी मांगों पर अमल होने तक फिलहाल वे क्रमिक अनशन करेंगे। फिर भी सुनवाई नहीं हुई तो 24 घंटे का अनशन शुरू किया जाएगा और बाद में जरूरत पडऩे पर इसे आमरण अनशन में बदला जाएगा। 

बता दें कि पिछले 15 दिनों से जिला बार एसोसिएशन ने वर्क सस्पैंड शुरू किया हुआ है। शुरूआत में जहां एस.पी. प्रतीक्षा गोदारा के रवैये पर नाराजगी जताते हुए उनके तबादले की मांग को लेकर वर्क सस्पैंड शुरू किया था तो 2 दिन बाद ही बार के हॉल में मालखाने की दीवार को हटाने के मामले में विवाद गहरा गया, जिसके कारण जिला एवं सत्र न्यायाधीश के साथ वकील आमने-सामने हो गए। मामला यहां तक बढ़ गया कि सैशन जज की शिकायत पर बार प्रधान व एसोसिएशन के अन्य सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया और बाद में हाईकोर्ट के आदेश पर पुलिस की मौजूदगी में मालखाने की दीवार को दोबारा खड़ा कर दिया गया। इस पूरे प्रकरण में तनाव की स्थिति इतनी बढ़ गई कि अदालत परिसर में भारी पुलिस बल तैनात करना पड़ा। वहीं, बिजली निगम ने भी वकीलों के खिलाफ व्यापक कार्रवाई करते हुए उनके चैंबरों पर रात के समय छापेमारी की।

इस दौरान खुलासा हुआ कि केवल 35 चैंबरों में मीटर चल रहे हैं, जबकि करीब 150 चैंबरों में बिजली चोरी की जा रही थी। ऐसे में वकीलों को नोटिस भी भेजे गए। इस पर वकीलों ने आंदोलन को व्यापक कर दिया और प्रदेश भर की बार एसोसिएशंस के अलावा बार काऊंसिल व हाईकोर्ट के वकीलों से भी मदद मांगी। जिला बार रूम में प्रदेशभर की बार एसोसिएशनों के प्रमुख जुटे थे और बार काऊंसिल के सदस्य भी पहुंचे थे। इस दौरान अनूप दहिया ने घोषणा की थी कि उनकी मांगे माने जाने तक उनकी बार का वर्क सस्पैंड जारी रहेगा। अब जबकि कोई सुनवाई नहीं हुई है तो जिला बार एसोसिएशन ने क्रमिक अनशन की शुरूआत सोमवार से कर दी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static