बरोदा उपचुनाव: भाजपा-कांग्रेस-इनेलो सहित आधा दर्जन से अधिक निर्दलीय प्रत्याशियों ने भरा नामांकन

10/16/2020 9:42:05 PM

गोहाना (सुनील जिंदल): 33 बरोदा उप-चुनाव के लिए नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को सत्ताधारी दल भाजपा सहित विपक्षी दल कांग्रेस और इनेलो के प्रत्याशियों ने अपने नामांकन भरे। निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम आशीष कुमार ने नामांकन पत्र जमा करते हुए कहा कि आखिरी दिन 16 प्रत्याशियों ने नामांकन जमा करवाएं हैं। इनमें भाजपा के प्रत्याशी व कांग्रेसी उम्मीदवार ने अपने दो-दो नामांकन पत्र जमा करवाए हैं। इस प्रकार आज कुल 17 नामांकन पत्र जमा करवाए गए। साथ ही उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की छंटनी 17 अक्टूबर को की जाएगी।

बरोदा उप-चुनाव की नामांकन प्रक्रिया के आखिरी दिन पूरी नामांकन प्रक्रिया के दौरान सर्वाधिक नामांकन भरे गए। इनमें प्रमुख रूप से राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रत्याशी शामिल रहे। भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के रूप में अंतर्राष्ट्रीय पहलवान योगेश्वर दत्त ने दोपहर 12:00 बजे अपना नामांकन भरा। हरियाणा के पूर्व परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार तथा राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा की मौजूदगी में उन्होंने अपना नामांकन पत्र जमा करवाया। इस दौरान प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल तथा सोनीपत के सांसद रमेशचंद्र कौशिक भी भाजपा प्रत्याशी का नामांकन भरवाने के लिए आए। भाजपा के प्रत्याशी भैंसवाल कलां गांव के निवासी हैं, जो पहले भी इस सीट से चुनाव लड़ चुके हैं। उन्होंने अपने दो नामांकन पत्र जमा करवाए हैं।

दोपहर करीब ढाई बजे कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर इंदूराज नरवाल उर्फ भालू ने अपना नामांकन पत्र जमा करवाया। कांग्रेसी प्रत्याशी का नामांकन पत्र जमा करवाने के लिए हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी की अध्यक्ष कुमारी सैलजा उपस्थित रहे। साथ ही पूर्व मंत्री किरण चौधरी, पूर्व मंत्री गीता भुक्कल, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, विधायक जगबीर मलिक, विधायक जयवीर सिंह वाल्मीकि, विधायक सुरेंद्र पंवार, विधायक शमशेर गोगी, विधायक शकुंतला खटक, पूर्व विधायक सुखबीर फरमाणा आदि मौजूद थे। कांग्रेसी प्रत्याशी इंदूराज बरोदा हलके के गांव रिंढाणा के मूल निवासी हैं, जिन्होंने अपने दो नामांकन पत्र जमा करवाए हैं। कांग्रेसी प्रत्याशी के कवरिंग उम्मीदवार के रूप में संजीव ने नामांकन भरा।

इनेलो प्रत्याशी के तौर पर विधायक अभय सिंह चौटाला की विशेष उपस्थिति में जोगेंद्र सिंह मलिक ने नामांकन भरा, जो कि ईशापुर खेड़ी के निवासी हैं। उनका नामांकन भरवाने के लिए इनेलो नेता व सोनीपत विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुके सुरेंद्र छिक्कारा भी मौजूद रहे। कथूरा के डॉ. कपूर सिंह नरवाल ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन भरा, जिनका नामांकन भरवाने के लिए विधायक बलराज कुंडू मौजूद थे। 

इनके अलावा आधा दर्जन से अधिक प्रत्याशियों ने आजाद उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन जमा करवाया। अन्य निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में नामांकन पत्र जमा करवाने वालो में जींद के निर्जन गांव के निवासी कमलजीत, पानीपत के उरलाना कलां गांव के रहने वाले रामफल शर्मा, रोहतक के सांघी गांव के मूल निवासी एडवोकेट शक्ति सिंह, गुलशन तथा एकमात्र महिला प्रत्याशी के रूप में सरोजबाला का नाम शामिल है। साथ ही लोसुपा के प्रत्याशी राजकुमार सैनी के कवरिंग उम्मीदवार के रूप में राजेंद्र सिंह ने नामांकन भरा है। इनके अलावा रोहतक के गांव खरकड़ा निवासी सोनू ने बीजेआरपी के उम्मीदवार के तौर पर तथा गोहाना के इंद्र सिंह ने आरएमएपी के प्रत्याशी के रूप में और आरजीडी के उम्मीदवार के रूप में तिलकराज ने नामांकन पत्र जमा करवाए हैं।

निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम आशीष कुमार ने नामांकन पत्र जमा करते हुए सभी प्रत्याशियों को शपथ भी दिलवाई। उन्होंने बताया कि बरोदा उप-चुनाव के लिए कुल 24 नामांकन पत्र जमा किए गए हैं। इनमें तीन प्रत्याशियों ने दो-दो नामांकन जमा करवाए हैं। एक निर्दलीय प्रत्याशी दीक्षित खत्री ने भी दो नामांकन पत्र जमा किए हैं। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि अब नामांकन पत्रों की छंटनी का कार्य किया जाएगा। इसके लिए शनिवार का दिन निर्धारित किया गया है। छंटनी के उपरांत नामांकन पत्र जमा करवाने वाले प्रत्याशियों को नामांकन वापसी का अवसर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 19 अक्तूबर को दोपहर बाद 03:00 बजे तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।


Shivam

Related News