डीसीपी पंचकूला की लोगों को सलाह, बूस्टर डोज रजिस्ट्रेशन के नाम पर साइबर ठगों से रहे सावधान

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 07:11 PM (IST)

पंचकुला (चन्द्र शेखर धरणी): डीसीपी पंचकूला श्री मोहित हांडा भा0पु0से0 पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि आज के इस नयें युग में साईबर युग कुछ साईबर क्रिमनल नयें नयें तरीके अपनाकर लोगो को बेवकूफ बनाकर उनके साथ साईबर धोखाधडी करतें है इसी प्रकार सें इस कोविड-19 के सक्रमंण में लोगो को कॉल के माध्यम सें, मैसेज तथा अन्य किसी प्रकार को लिंक भेजकर किसी प्रकार का लालच देकर लोगो को धोखे में रखकर फोन पर प्राप्त ओटीपी या कोई मैसेज के माध्यम से खातो से पैसो की धोखाधडी करतें है।

इस प्रकार की धोखाधडी से बचनें के लिए खुद को जागरुक एव अर्लट रखें औऱ किसी अन्जान व्यकित के साथ फोन पर प्राप्त ओटीपी किसी के साथ सांझा नां करें । क्योकि कुछ साईबर क्रिमनल आपको कोविड-19 के सम्बन्ध में सर्टीफिकेट डाऊनलाड या बूस्टर डोज लगवानें के लिए काल करेंगें या किसी प्रकार सें मैसेज भेजेंगें इस प्रकार कें प्राप्त कॉल के द्वारा को निजी जानकारी या कोई प्राप्त ओटीपी शेयर ना करें और इस प्रकार के फोन कॉलरो से सावधान रहे और इनकी किसी भी बातों में ना आयें ।


कोरोना काल में बूस्टर डोज के नाम पर धोखाधड़ी की बढ़ रही घटनाओं को लेकर पंचकूला पुलिस ने ऐसे फ्राड से सचेत रहने की अपील की है । डीसीपी पंचकूला श्री मोहित हांडा भा.पु.से. ने इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के लिए विशेष तौर पर सावधान रहने की अपील करतें हुए कहा कि किसी भी अन्जान व्यकित के साथ फोन पर प्राप्त ओटीपी या किसी प्रकार के मैसेज या किसी अन्जान लिंक पर क्लीक ना करें । इसके साथ ही कहा कि कोविड-19 के सम्बन्ध में कोई भी व्यकित आपके फायदे के लिए कॉल करता है तो इस प्रकार के व्यकित सें सावधान हो जायें क्योकि इस प्रकार के लोग आपकां फायदा या किसी प्रकार का लालच देकर आपके साथ ठगी करतें है।

इसके साथ ही कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर फ्रंट लाइन वर्कर व 60 वर्ष आयु वर्ग से ऊपर के लोगों को सरकार द्वारा बूस्टर डोज लगाई जा रही है । बूस्टर डोज के नाम पर साइबर ठग गिरोह सक्रिय हो गया है । कि साइबर अपराधी बूस्टर डोज के नाम पर लोगों से फ्राड कर सकते हैं और अब ठगों ने बूस्टर डोज लगवाने के नाम पर लोगों को अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है । वह फोन करके लोगों का बूस्टर डोज के  लिए रजिस्ट्रेशन करने के बहाने ओटीपी नंबर पूछ लेते हैं और उसी के जरिए उनके खाते खाली कर देते हैं ।

किसी भी हालत में न दें जानकारी 
कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवाने के लिए साईबर अपराधी आम लोगों को फोन करके बूस्टर डोज लगवाने के नाम पर व्यक्ति से रजिस्ट्रेशन कराने को कहते हैं । वह फोन करके लोगों का खुद ही रजिस्ट्रेशन कर देने के बहाने उनके आधार, पेन कार्ड आदि की जानकारी लेकर मोबाइल पर आने वाले ओटीपी नंबर पूछ लेते हैं और उसी के जरिए उनके खाते खाली कर देते हैं इस प्रकार के लोगो से सावधान रहें । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static