भारतीय कुश्ती टीम को लगा बड़ा झटका, एंबेसी ने स्पेन जाने के लिए नहीं दिया वीजा(VIDEO)

punjabkesari.in Tuesday, Oct 18, 2022 - 07:57 PM (IST)

सोनीपत(सन्नी): भारत के पहलवानों को स्पेन एंबेसी द्वारा वीजा नहीं देने से अंडर 23 वर्ल्ड चैंपियनशिप ने शामिल होने का अधिकार छिन गया है। इस टीम में अधिकतर पहलवान हरियाणा से थे, जिन्होंने चैंपियनशिप के लिए कड़ी मेहनत करते हुए तैयारी की थी। एंबेसी के इस फैसले से सोनीपत के पहलवानों में भी मायूसी छा गई है। खिलाड़ियों ने सरकार से मांग की है कि विदेश मंत्रालय इस मामले में दखल दे, ताकि भविष्य में ऐसा ना हो सके।

 

भारत से 30 पहलवानों के दल का हुआ था चयन, सिर्फ 9 को मिला वीजा

 

बता दें कि 23 अक्टूबर तक स्पेन के पंटेवेंद्रा में आयोजित हो रहे मुकाबलों में दुनिया भर से पहलवान हिस्सा ले रहे हैं, लेकिन भारत के पहलवानों को दिल्ली स्थित स्पेन एंबेसी द्वारा वीजा जारी नहीं करने का लिखित कारण बताया गया कि पहलवान वहां से वापस नहीं आएंगे। इसलिए उन्हें वीजा नहीं दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता के लिए सोनीपत से भी कई पहलवान पसीना बहाते हुए तैयारी कर रहे थे। स्पेन में आयोजित होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए भारत की ओर से 30 पहलवानों के दल का चयन किया गया था। इस टीम में 10 फ्रीस्टाइल पहलवान, 10 ग्रीको रोमन पहलवान और 10 महिला पहलवान शामिल थी। टीम के कुल 30 पहलवानों में से 21 को वीजा नहीं मिला है। इन पहलवानों में अधिकतर खिलाड़ी हरियाणा के रहने वाले हैं।

 

द्रोणाचार्य अवार्डी महावीर सिंह ने सरकार से लगाई मदद की गुहार

 

भारतीय कुश्ती टीम के चीफ कोच एवं द्रोणाचार्य अवार्डी महावीर सिंह ने बताया कि जिन पहलवानों का वीजा रिजेक्ट किया गया है, वह इससे पहले भी कई देशों में जाकर अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि पहलवानों का वीजा रिजेक्ट करना स्पेन एंबेसी के लिए काफी शर्मनाक विषय है। ऐसा करने से एंबेसी द्वारा पहलवानों को उनके हकों से वंचित रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह प्रतिभावान खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में खेलने से वंचित रह जाएंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे देश पर प्रतिबंध लगना चाहिए। 

 

30 पहलवानों में से 27 हरियाणा के रहने वाले

 

गौरतलब है कि साईं खेल के अंदर सोनीपत में अंडर 23 कुश्ती चैंपियनशिप के लिए बीती 23 सितंबर को सैकड़ों पहलवानों के बीच कुश्ती मुकाबला होने के बाद 30 पहलवानों का चयन किया गया था। अच्छा प्रदर्शन करने वाले 30 पहलवानों में से 27 हरियाणा के पहलवानों का चयन हुआ था, जिनमें से केवल 9 पहलवानों को ही स्पेन जाने का अवसर मिला है। इस वजह से अन्य पहलवानों में भारी मायूसी बनी हुई है।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static