Haryana Election Manifesto: हरियाणा के चुनावी घोषणा पत्र को लेकर BJP के राष्ट्रीय सचिव OP धनखड़ का बड़ा बयान

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2024 - 02:34 PM (IST)

 चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी ): विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही हरियाणा में हर राजनीतिक दल की ओर से सत्ता में आने पर जनता के लिए किए जाने वाले कामों की सूची तैयार की जा रही है, जिसे वह अपने घोषणा पत्र में शामिल कर सके। इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी की ओर से राष्ट्रीय सचिव ओपी धनखड़ के नेतृत्व में 15 सदस्यीय एक कमेटी का गठन किया गया है। बीजेपी के घोषणा पत्र में इस बार क्या खास होगा और किस प्रकार से उसकी रुपरेखा तैयार की जाएगी। इसे लेकर हमने बीजेपी की चुनावी घोषणा पत्र कमेटी के प्रमुख और पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ओपी धनखड़ से खास बातचीत की। इस दौरान ओपी धनखड़ ने बीजेपी की ओर से तैयार किए जाने वाले घोषणा पत्र का प्रारुप बताया, बल्कि उन्होंने आंकड़ों के साथ कांग्रेस की ओर से पूर्व के चुनावों में तैयार किए गए घोषणा पत्रों की पोल भी खोली।

लिखने के साथ आधुनिक तरीके से दे विचार

ओपी धनखड़ ने बताया कि चुनावी घोषणा पत्र के लिए बनी कमेटी में उनके अलावा पार्टी के 15 अन्य वरिष्ठ नेता शामिल है। हर कोई अलग-अलग जिलों में जाएंगे। कुछ नेता गांव में तो कुछ शहरों में जाएंगे। वह सभी अलग-अलग वर्गों के लोगों से, जिनमें किसान, अनुसूचित जाती, जनरल कैटेगिरी, डॉक्टर, वकील, शिक्षक, छात्र और अन्य सभी वर्गों से मुलाकात कर उनके सुझाव लेंगे। इसके साथ ही जनता के सुझाव लेने के लिए एख वैन भी रवाना की गई है, जो ब्लॉक स्तर तक जाएगी। साथ ही जनता को सुझाव देने के लिए एक नंबर भी जारी किया गया है, जिस पर कोई भी व्यक्ति मिस कॉल दे सकता है और उसे एक लिंक भेजा जाएगा, जिससे पार्टी की वेबसाइट उस व्यक्ति के पास खुल जाएगी और वह उस पर अपनी पसंद की भाषा में अपने विचार लिख सकता है। साथ ही क्यूआर कोड और वेबसाइट भी जारी की गई है। 

कांग्रेस की तरह झूठ नहीं बोलती बीजेपी 

धनखड़ ने कहा कि बीजेपी के नेता कांग्रेस की तरह से झूठ नहीं बोलते। जैसे राहुल गांधी ने पिछले चुनाव में 8500 रुपए खटाखट-खटाखट देने की बात कही थी। अब कईं राज्यों में उनकी सरकार है। वहां खटाखट-खटाखट क्यों नहीं हो रहा। लोग उनके कार्यालयों में गए। इसी प्रकार से उन्होंने हर गरीब महिला को एक लाख रुपए सालाना देने की बात कही थी। धनखड़ ने उदाहरण देते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार कोरोना के बाद से ही देश के 80 करोड़ लोगों को फ्री अनाज दे रही है। यदि एक परिवार में 5 सदस्य मान लें तो 16 करोड़ परिवार होते हैं। ऐसे में यदि कांग्रेस एक-एक लाख रुपए हर परिवार को दे तो 16 लाख करोड़ रुपए होते हैं। उन्होंने सवाल किया कि क्या यह संभव है कि एक स्कीम पर इतना पैसा खर्च किया जा सकता है। अभी के बजट में 11 लाख करोड़ रुपए देश के विकास के लिए रखा है, जिसमें सेना, अस्पताल, कॉलेजों के अलावा कर्मचारियों के वेतन और पेंशन के लिए है। जब 11 लाख करोड़ रुपए ओपन पैसा है तो क्या 16 लाख करोड़ रुपए कांग्रेस खर्च कर सकती थी।

जनादेश की लूट वाले नहीं होते बीजेपी के घोषणा पत्र

उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद यादव के एक बेटे ने 1 करोड़ नौकरी देने की बात कही थी। ऐसे में यदि 20 हजार रुपए एक कर्मचारी की तनख्वाह मान ली जाए तो 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपए साल का होता है, जबकि बिहार का बजट ही पौन 3 लाख करोड़ का है। ऐसे में बाकी बिहार कहां जाएगा ? उन्होंने कहा कि यह सब झूठी घोषणाएं है, जो बजट के समानुपातिक नहीं है, जबकि बीजेपी की सभी घोषणाएं बजट के समानुपातिक होती है। 

4 हजार लोगों ने की थी खुदकुशी

धनखड़ ने बताया कि राजस्थान में राहुल गांधी ने सत्ता में आने पर 10 दिन के भीतर कर्जा माफी की बात कही थी। ऐसा नहीं होने पर सरकार बदलने का दावा भी किया गया था, लेकिन कुछ नहीं हुआ। ऐसा नहीं होने पर 4 हजार लोगों ने वीडियो बनाकर खुदकुशी की थी। इसलिए वहां दोबारा कांग्रेस की सरकार नहीं आई। मध्यप्रदेश में भी इसी प्रकार की घोषणाएं की, जिसके चलते कांग्रेस की सरकार बीच में ही टूट गई। उस समय लोगों ने भी सरकार के बीच में टूटने का गुस्सा जाहिर नहीं किया था, क्योंकि फर्जी जनादेश की लूट की गई थी। उन्होंने कहा कि बीजेपी के घोषणा पत्र जनादेश की लूट करने वाले नहीं, बल्कि वह मापतोल कर पूरी होने वाली घोषणाओं को ही लिखते है और उन्हें तय समय पर पूरा भी करते हैं।

टिकट के दावेदारी कोई विचित्र बात नहीं

हरियाणा के विधानसभा चुनाव में टिकट के लिए कांग्रेस के पास 2500 से भी अधिक आवेदन आने पर ओपी धनखड़ ने कहा कि बीजेपी में भी टिकट लेने वालों की लाइन लगी हुई है। कांग्रेस से भी अधिक आवेदन बीजेपी के पास आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हरियाणा में मुख्य विपक्षी दल है तो उनके पास आवेदन आएंगे ही, इसी प्रकार से बीजेपी सत्तारुढ दल है तो उसके पास भी आवेदन आएंगे। इसमें कोई विचित्र बात नहीं है।

जींद कांग्रेस के लिए शुभ नहीं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से जींद से चुनावी प्रचार का आगाज किए जाने पर बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव ने कहा कि जींद कांग्रेस के लिए बहुत शुभ नहीं है। पहले रणदीप सुरजेवाला की बुरी तरह से हार हुई थी। उन्होंने दावा किया कि जींद विधानसभा सीट अभी भी बीजेपी की है और आने वाले समय में जींद जिले में बीजेपी की सीट पहले से ज्यादा बढ़ेगी। 

कसावट के साथ लड़ेंगे चुनाव

कांग्रेस नेताओं की ओर से विधानसभा चुनाव में 70 से अधिक सीट लाने के दावे पर ओपी धनखड़ ने कहा कि कईं बार जितनी ज्यादा अपेक्षाएं होती है, परिणाम उतने ही नीचे होते हैं। इसलिए हर किसी को व्यवहारिक रहकर आगे बढ़ना चाहिए। इसीलिए बीजेपी पूरी तरह से व्यवहारिक रहकर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि हम अच्छे से जानते हैं कि लोकसभा में हम बराबरी पर रहे हैं। विधानसभा में भी हम बराबरी पर खड़े हैं। इसलिए बीजेपी पूरी कसावट के साथ चुनाव लड़ने जा रही है।

कांग्रेस को तकलीफ होना स्वभाविक

चुनाव से पहले हरियाणा में नेतृत्व परिवर्तन किए जाने को कांग्रेस की ओर से बीजेपी का सरेंडर किए जाने पर धनखड़ ने कहा कि कांग्रेस को तकलीफ होना स्वभाविक है, क्योंकि पार्टी ने ऐसा मुख्यमंत्री बनाया है, जो युवा है और हमेशा हंसता रहता है, जिसने मुख्यमंत्री बनते ही अपने घर के दरवाजे हर किसी के लिए खोल दिए। अब ऐसे में कांग्रेस के पास उस व्यक्ति की निंदा के लिए कोई शब्द नहीं है। इसलिए वह ऐसी बातें कर रहे हैं, लेकिन पूरे हरियाणा में जोश और उत्साह है। उन्होंने कहा कि बदलाव एक सहज प्रक्रिया है और प्रकृति का नियम है।

बीजेपी एक महासमर

कांग्रेस नेताओं के बीजेपी में शामिल होने पर पार्टी के कांग्रेसमय होने पर ओपी धनखड़ ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी एक महासमर है। अनेक दलों से लोग बीजेपी में आते हैं और यहां आकर वह पार्टी में ऐसे समा जाते है, जिससे वह आगे चलकर बीजेपी के अच्छे और बड़े नेता बने। सुषमा स्वराज इसका एक उदाहरण भी रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static