गणतंत्र दिवस पर आजाद पक्षियों को बनाया बंधक, वीडियो वायरल(VIDEO)

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 04:32 PM (IST)

ऐलनाबाद(सुरेंद्र सरदाना): देश भर में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम को चार चांद लगाने के लिए झांकियां निकाली गई, लेकिन इस बीच हरियाणा के ऐलनाबाद से एक चौंकाने वाली वीडियो सामने आई है। जहां झांकी को सफल बनाने के लिए आजाद पक्षियों को बंधी बनाया गया। जिससे वन्य संरक्षण अधिनियम 1972 के नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ती नजर आई। 

PunjabKesari, haryana

बता दें कि कल ऐलनाबाद के गोवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 71वें गणतंत्र दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस समारोह में विभिन्न झांकिया भी निकाली गई, लेकिन इस सब के बीच जन स्वास्थ्य अभ्यांत्रिक विभाग की झांकी ने तो हद कर दी। जल बचाने को ले कर दिखाई जाने वाली झांकी में सफेद रंग के दो कबूतरों को इस कदर रस्सी से बांधे रखा कि वह बेजुबान और लाचार पक्षी खुले आसमान में उडऩे के लिए व्यर्थ प्रयास करते हुए तडफ़न के साथ फडफ़ड़ाते नजर आए। 

PunjabKesari, haryana

इस झांकी में अगर इन कबूतरों को न भी बांधा जाता तो भी झांकी का मकसद सफल होता था, लेकिन ऐसा क्यों किया गया यह सवाल अभी तक एक पहेली बना हुआ है। यह सब कार्यक्रम में मौजूद आला अधिकारियों की आंखों के सामने होता रहा, लेकिन सभी अधिकारी इस पर चुप रहे। 

PunjabKesari, haryana

6 घंटे के कार्यक्रम में बेजुवान पक्षियों की आज़ादी पर ग्रहण लगा रहा और वन्य संरक्षण अधिनियम 1972 के नियमों की सरेहाम धज्जियां उड़ती नजर आई। बता दें कि वन्य सरक्षण अधिनियम केवल जंगली जानवरों का ही नहीं बल्कि पक्षियों ओर पौधों का भी सरक्षण करता है। अब देखना होगा प्रशासन इस पर क्या कदम उठाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Related News

Recommended News

static