किसानों को लुभाने में असफल रही भाजपा: MSP देने के ऐलान को लेकर बोले किसान- "यह घोषणा चुनावी स्टंट"

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 11:18 AM (IST)

चंडीगढ़ः हरियाणा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी   ने किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य  पर सभी फसलों की खरीद की घोषणा के साथ चुनावी बिगुल फूंक दिया है, लेकिन यह निर्णय किसानों और कृषि संगठनों को प्रभावित करने में विफल होता दिख रहा है। 



हरियाणा में इस साल अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं और किसानों से जुड़े कुछ अन्य निर्णयों के अलावा MSP को लेकर लिए गए निर्णय को कृषक समुदाय को लुभाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि पार्टी को राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान किसानों के गुस्से का सामना करना पड़ा था। किसान समूहों ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी देने सहित उनकी मांगों पर किसान विरोधी रुख अपनाने के लिए भाजपा को दोषी ठहराया है। 



लोकसभा चुनावों में  भाजपा को लगा झटका 
पार्टी को केंद्र सरकार द्वारा वापस लिए गए विवादास्पद कृषि कानूनों पर किसानों के गुस्से का सामना करना पड़ा। 2024 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा को झटका लगा, जिसकी संख्या राज्य में 10 से घटकर पाँच हो गई। 


कैबिनेट में भी इस फैसले पर लगी मोहर
उल्लेखनीय है कि हरियाणा में भाजपा 2014 से सत्ता में है। इस सप्ताह कुरुक्षेत्र में एक रैली में मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि राज्य सरकार ने 14 फसलों को एमएसपी पर खरीदा है और अब हरियाणा में अन्य सभी फसलों को एमएसपी पर खरीदा जाएगा, जिससे हरियाणा देश का पहला राज्य बन जाएगा जो 24 फसलों को एमएसपी पर खरीदेगा। 5 अगस्त को कैबिनेट ने घोषणा को मंजूरी दी।  हालांकि, ऐसा लगता है कि यह कृषक समुदाय को आकर्षित करने में विफल रहा है। कई किसान और किसान संगठन आगामी चुनाव के चश्मे से इस घोषणा को देख रहे हैं, जो उन्हें लगता है कि 'चुनावी स्टंट' से ज्यादा कुछ नहीं है। 



यह घोषणा चुनावी स्टंट के अलावा और कुछ नहींः किसान 
यमुनानगर में अपने खेत में लगभग 17 एकड़ में धान बोने वाले संजू गुंडियाना ने कहा, "यह घोषणा चुनावी स्टंट के अलावा और कुछ नहीं है। अगर सरकार किसानों के बारे में गंभीर होती, तो वे यह फैसला सालों पहले ले लेते, क्योंकि वे लगभग 10 साल से सत्ता में थे, न कि केवल तब जब विधानसभा चुनाव नजदीक थे। यह घोषणा खोखली है और मुझे उन पर भरोसा नहीं है।" 

 

यह घोषणा केवल किसानों के वोट को लुभाने का प्रयास
रादौर कस्बे के कलानौर गांव के 55 वर्षीय अमरीक वासती, जिन्होंने करीब 11 एकड़ जमीन पर धान और चिनार के पेड़ बोए हैं, कहते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सुनिश्चित खरीद व्यवस्था लागू की जाए, जो कि ज्यादातर फसलों के लिए नदारद है।अपने कार्यकाल के अंतिम समय में भाजपा सरकार ने एमएसपी पर एक घोषणा की है, अगर वे किसानों के प्रति ईमानदार हैं तो उन्हें एमएसपी पर कानूनी गारंटी लानी चाहिए। बिना सुनिश्चित खरीद के एमएसपी की घोषणा केवल दिखावटी है। यह घोषणा केवल किसानों के वोट को लुभाने का प्रयास है।" 

 

एमएसपी की कानूनी गारंटी पर कानून लाना चाहिएः रतन मान 
राज्य सरकार की घोषणा से आशंकित भारतीय किसान यूनियन की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष रतन मान ने कहा कि अगर राज्य सरकार की मंशा साफ है तो सरकार को राज्य विधानसभा सत्र में स्वामीनाथन आयोग के सी2+50% के फार्मूले के आधार पर एमएसपी की कानूनी गारंटी पर कानून लाना चाहिए और अपनी मंशा साबित करनी चाहिए, अन्यथा किसानों को भाजपा पर भरोसा करने का कोई कारण नहीं है।" उन्होंने कहा, "जब तक भाजपा किसानों के पक्ष में जमीन पर ठोस कदम नहीं उठाती, तब तक हमारा विरोध और भाजपा के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static