बजट बेरोजगारी और गरीबी को समाप्त करने के लिए मील का पत्थर साबित होगा: कंवरपाल गुर्जर

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 10:13 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : केंद्रीय बजट पास होने के बाद इसे दीर्घकालीन बजट बताते हुए प्रदेश के वन- शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि तुरंत लाभ लेने की योजनाओं से ठोस प्रगति संभव नहीं है। वित्त मंत्री द्वारा 25 साल आगे का टारगेट फिक्स करके पेश किया गया। बजट बेरोजगारी और गरीबी को समाप्त करने के लिए मील का पत्थर साबित होगा। प्रजातंत्र में 5 साल की सरकार बनाई जाती है। जिस कारण से दीर्घकालीन योजनाएं नहीं बन पाती। मेरा मानना है कि हर सरकार को -हर राजनीतिज्ञ को- हर शासक को इस प्रकार के रिस्क लेने चाहिए थोड़े-थोड़े लाभ के लिए बनाई गई योजनाओं से देश की उन्नति संभव नहीं है।

यह रिस्क लेना हर शासक की जिम्मेदारी है और जनता को भी इसके लिए तैयार रहना चाहिए। जिस प्रकार से प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा बनाई गई मेरा पानी- मेरी विरासत की योजना पर विपक्ष और किसान यूनियनों ने बहुत विरोध किया। लेकिन मुख्यमंत्री ने जब जनता के बीच जाकर भविष्य की पानी के बिना की परिस्थितियों से अवगत करवाया तो लोगों ने इसे स्वीकार किया और एक अच्छी पहल बताया। अगर आज थोड़ी दिखते उठाने से भविष्य सुरक्षित होता हो तो इस प्रकार के रिस्क लेने में कोई परहेज नहीं किया जाना चाहिए। निश्चित तौर पर भविष्य में आज के बजट के फल स्वरुप इंडस्ट्री और रोजगार में बढ़ोतरी होगी। यह गरीब और किसान के हित का बजट है।

गुर्जर ने कहा कि हम पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं एक एजेंसी द्वारा करवाने जा रहे हैं। हालांकि यह परीक्षाएं पहले बोर्ड द्वारा करवाने पर विचार हुआ था, क्योंकि पहले बच्चों को खेलने करने के फैसले का परिणाम सुखद नहीं रहा, बच्चों के अभिभावक और अध्यापक भी इस फैसले से खुश नहीं थे। बच्चों के भविष्य को देखते हुए टेस्ट करवाना बेहद जरूरी समझते हुए यह फैसला लिया गया है। क्योंकि टेस्ट से बच्चों में तैयारी की भावना पैदा होती हैं। गुर्जर ने कहा कि 10वीं और 12वीं में आज बच्चों की बढ़ती हाजरी बेहद सराहनीय है। क्योंकि 81 फ़ीसदी बच्चे और 96 फ़ीसदी अध्यापक वैक्सीनेट हो चुके हैं। एक-दो दिन में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन करने को लेकर स्पीड से काम किया जा रहा है। जिन अध्यापकों या बच्चों को अभी तक वैक्सीनेशन नहीं लगी उन्हें स्कूल में आने से हमने रोका हुआ है। गुर्जर ने कहा कि पेपर होने के बाद और अगले सेशन की शुरुआत तक हम बच्चों को टेबलेट भी दे देंगे। जिसे लेकर औपचारिकताएं पूरी कर ली जा चुकी हैं। टेंडर हो चुका है और साढे चार लाख टेबलेट एक बड़ा ऑर्डर होने के कारण इसमें थोड़ा विलंब हुआ है।

इस मौके पर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने राजनीतिक चर्चा करते हुए उत्तर प्रदेश में भाजपा की पहले से ज्यादा सीटें जीतने का दावा करते हुए कहा कि इस बार भाजपा निश्चित तौर पर बिल्कुल स्वीप करेगी 5 साल में लॉ एंड ऑर्डर और विकास को देखते हुए लोगों ने मान लिया है कि उम्मीदों से अधिक काम हुआ है साथ ही उन्होंने कहा है कि पंजाब में बीजेपी व कैप्टन अमरिंदर सिंह का गठबंधन लोगों को पसंद आ रहा है। यह दोस्ती बेहद लाभप्रद साबित होने वाली है। क्योंकि कैप्टन भी एक राष्ट्रवादी विचारधारा के व्यक्ति हैं, जिन्होंने कांग्रेस में रहते समय भी समय-समय पर देश हित में अपने विचार पार्टी के खिलाफ होकर भी देश के सामने रखें और देश वादी विचारधारा के लोग पंजाब प्रदेश में भाजपा को अपनाएंगे और भारतीय जनता पार्टी बहुत मजबूत स्थिति से आगे बढ़ेगी।    दिन बा दिन कई दिग्गज नेताओं का कांग्रेस व आम आदमी पार्टी से किनारा कर भाजपा में शामिल होना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। 

कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि आम आदमी पार्टी लिफाफे बाजी करने वालों की पार्टी है यथार्थ में आम आदमी पार्टी धरातल पर दिल्ली में भी सुनने है इसका आभास जनता को हो चुका है। गुर्जर ने कहा कि आम आदमी पार्टी के लुभावने वायदों के चक्रव्यूह में जनता नहीं आने वाली। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के दिग्गज नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली के अंदर तो युवा वर्ग को कोई आर्थिक लाभ दे नहीं रहे पंजाब में वह क्या देंगे।कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू तो अपनी डफली अपना राग अलापने में माहिर हैं और यही कुछ वह पंजाब में कांग्रेस के लिए कर रहे हैं। पंजाब में कांग्रेस के अंदरूनी फूट सड़कों पर आ चुकी है। राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस पूर्णतया नेतृत्व वहींन है।

गुर्जर ने कहा कि भाजपा ने किसानों से आंदोलन समाप्त करते हुए जो जो वादे किए वह अवश्य पूरे होंगे। हरियाणा के अंदर जो अपराधिक मामले किसानों के खिलाफ दर्ज किए गए उन पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि किसान थोड़ा सब्र रखें सब किए गए वायदे अवश्य पूरे होंगे। उन्होंने उत्तर प्रदेश पंजाब के चुनावों में किसानों द्वारा भाजपा की खिलाफत किए जाने व चुनावी मैदान में उतरने पर कहा कि कुछ समय पहले किसान आंदोलन के दौरान गैर राजनीतिक आंदोलन करार देने वाले यह लोग अब राजनीतिक गलियारों में अपने भविष्य को ढूंढने में लगे हैं। 

कंवर पाल गुर्जर ने टिप्पणी करते हुए कहा है कि कुछ लोग किसी वर्ग का प्रतिनिधित्व करने के लिए सामने आते हैं, लेकिन वह वर्ग उन्हें इस काम के लिए नहीं कहता लेकिन उनके पीछे चलने को सहमति भी दिखाता है। अब किसान आंदोलन समाप्ति के बाद यह लोग अपना राजनीतिक कैरियर बनाने के लिए सामने आए हैं। मैं पहले दिन से कहता था कि यह लोग राजनीतिक विचारधारा के हैं। लेकिन उसके बावजूद मैं अब इनका स्वागत करता हूं कि यह चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं। अब इनके क्षेत्र की जनता की वोटिंग के बाद यह साफ हो जाएगा कि इनके साथ कितने लोग हैं।

इनकी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी और पर्दाफाश हो जाएगा। गुर्जर में कहा कि ऐसा नहीं है कि किसान आंदोलन में पूरे देश के किसानों का समर्थन इनके साथ था। कुछ किसान इन तीन कृषि बिलों को पास करवाना चाहते थे। क्योंकि वह मानते थे कि यह कानून किसान हित में बनाए हुए कानून हैं। जबकि कुछ किसान इसे ठीक नहीं मानते थे। राकेश टिकैत और पंजाब सूबे के किसान नेताओं के क्षेत्र में अब स्थिति साफ हो जाएगी कि कितने फ़ीसदी किसान इनके समर्थन में थे। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static