आज से शुरू हुआ हरियाणा का बजट सत्र, राज्यपाल ने करीब दस मिनट तक दिया अभिभाषण

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 12:21 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार का पहला बजट सत्र आज राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्या के अभिभाषण से शुरू हुआ। इस दौरान राज्यपाल ने करीब दस मिनट तक अभिभाषण पत्र पढ़ा। बजट सत्र में भाजपा-जजपा सरकार के 100 दिन के कार्यकाल पर जमकर हंगामा होने के आसार हैैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उनकी कैबिनेट के मंत्री भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार के अब तक के कामकाज का हिसाब सदन के पटल पर देंगेे, वहीं कांग्रेस विधायक पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में सरकार की घेराबंदी का कोई मौका हाथ से नहीं जाने देंगे।

हरियाणा के बजट में मनोहर सरकार अबकी बार भी किसानों पर मेहरबान रह सकती है। बीते तीन दिनों तक विधायकों से की गई प्री बजट चर्चा में अधिकांश विधायकों ने किसानों के लिए बड़े सुझाव दिए हैं। इनमें अलग से कृषि बजट बनाने, किसानों को विदेशी टूर कराने, कृषि पर अनुसंधान के लिए टॉस्क फोर्स का गठन करने प्राकृतिक खेती पर विशेष जोर देना शामिल है।

कई विधायक दो, तो कई एक बार ही पूछ पाएंगे सवाल
हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में प्रश्न काल के दौरान अब 28 फरवरी तक विधायक सदन में कुल 100 प्रश्न पूछ सकेंगे। बुधवार को विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने इस नई प्रथा के तहत सवालों का दूसरा ड्रा निकाला। जिसमें साठ और प्रश्नों का चयन किया गया। अब कुल 100 प्रश्नों का चयन हो चुका है। जिन्हें विभिन्न विधायक सदन में सरकार से पूछेंगे। बताते चलें कि ये ड्रा प्रथा हरियाणा विधानसभा में पहली बार शुरू हुई है।

विधायकों के 500 सवाल आए
विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि बीएसी में बजट सत्र की अवधि आदि का निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार ड्रा सिस्टम से विधायकों के सवालों का चयन किया जा रहा है। अब तक विधायकों के करीब 500 सवाल आ चुके हैं। जिनके विधानसभा सत्र के आखिर दिन से 15 दिन पहले सवाल आएंगे, वही शामिल किए जाएंगे।

किसानों की न्यूनतम आय निर्धारित हो
एक विधायक ने सुझाव दिया है कि किसानों की न्यूनतम आय निर्धारित की जानी चाहिए। डार्क जोन में जिन ब्लाक को शामिल किया गया है, उनका रिव्यू कराया जाए। जिन किसानों के बिजली कनेक्शन पेंडिंग हैं वे दिए जाएं, उनकी राशि कम करने पर विचार हो। महिला विधायक ने कहा है कि बेसहारा पशुओं पर नियंत्रण किया जाए, इससे न केवल हादसे होते हैं बल्कि फसल भी बर्बाद कर देते हैं। किसानों को विदेश भ्रमण कराया जाए ताकि म्हारे किसान विदेशी तकनीक अपनाकर उत्पादन बढ़ा सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static