पति सहित सास-ससुर व देवर के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज

10/23/2020 3:56:56 PM

ऐलनाबाद (सुरेंद्र सरदाना) : शहर के वार्ड नम्बर 1 की रहने वाली रजनी ने अपने पति चेतन, सास बनारसी देवी, ससुर पूर्ण चन्द व देवर हैपी निवासी अबोहर जिला फाजिल्का पंजाब के खिलाफ दहेज प्रताड़ना व जान से मारने की धमकी का आरोप लगाते हुए पुलिस को एक शिकायत पत्र लिखा है। शिकायत पर संज्ञान लेते हुए जांच अधिकारी व इंचार्ज सैल ने जांच व शिकायतकर्ता के बयान के आधार पर ऐलनाबाद थाना में उक्त सभी आरोपियो के खिलाफ ऐलनाबाद थाना में भारतीय दंड सहिता की धारा 498ए ,323 ,406,506 व 34 के तहत मामला दर्ज करवाया  है । 

शिकायतकर्ता रजनी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाते हुए लिखा है कि उसकी शादी आज से पांच वर्ष पूर्व चेतन पुत्र पूर्ण सिंह जाती रेगर निवासी गली नम्बर 6 अबोहर के साथ सम्पन्न हुई थी। शादी के बाद उसके दो बच्चे हो गए जो कि दोनों ही लडकियां थी। रजनी ने शिकायत पत्र में लिखा कि शादी के समय उसके पिता ने अपनी हैसियत के मुताबिक दहेज दिया था, लेकिन शादी के बाद से ही उसका पति चेतन, सास बनारसी देवी, ससुर पूर्ण, देवर हैपी उसे कम दहेज लाने के लिए तंग करते रहे। कम दहेज लाने के लिए प्रतिदिन सभी उसे ताने मारते रहे तथा उसे ओर  अधिक दहेज लाने की मांग करते हुए प्रताड़ित करते रहे। इस के अलावा उसे इस बात के लिए भी ताने मारते रहे कि तेरे तो सिर्फ लडकियां होती है और धमकी देते रहे कि अब लड़का न हुआ तो तुझे व तेरी दोनों लड़कियों को जान से मार देंगे। इस बात को लेकर अनेकों बार पंचायत भी हुई।

रजनी ने आरोप लगाते हुए लिखा है कि लगभग 1 माह पूर्व उक्त आरोपियों ने उसे मायके से एक लाख रुपए दहेज के रुप में ला कर देने के लिए कहा। जब उसने यह कहा कि उसके पिता दिहाड़ी मजदूरी करते है और ऐसी रकम देने में असमर्थ है तो उक्त सभी ने मिलकर उसकी पिटाई करते हुए उसे व उसकी छोटी लड़की टीना को घर से निकाल दिया। शिकायतकर्ता की शिकायत पर जांच करते हुए  आईपीसी की धारा 498ए, 323, 406, 506 व 345 के तहत मुकद्दमा दर्ज किया गया है। 
 


Manisha rana

Related News