टोल प्लाजा पर किया कैश भुगतान तो होगा दोगुना जुर्माना, जानिए कारण

punjabkesari.in Friday, Nov 22, 2019 - 01:06 PM (IST)

फरीदाबाद(ब्यूरो): देश भर में नेशनल हाईवे पर आने टोल प्लाजा पर 31 दिसम्बर के बाद नई व्यवस्था लागू हो रही है। इसके तहत सभी टोल प्लाजा पर कैश भुगतान की व्यवस्था समाप्त कर फास्टैग स्टीकर अनिवार्य किया जाएगा। अगर किसी वाहन चालक ने कैश भुगतान किया तो उस पर जुर्माना ठोका जाएगा। 1 जनवरी 2020 से एनएचएआई के प्रत्येक टोल प्लाजा पर फास्टैग से ही टोल टैक्स कटेगा। वाहनों पर फास्टैग स्टीकर लगाने को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है। दिल्ली-मुथरा रोड पर बदरपुर टोल प्लाजा, पलवल टोल प्लाजा और फरीदाबाद-गुडग़ांव टोल प्लाजा पर वाहनों पर फास्टैग स्टीकर लगाने के लिए विशेष स्टॉल लगाई गई है। ताकि 31 दिसम्बर तक कोई भी वाहन फास्टैग स्टीकर लगाए बिना न छूट जाए। टोल प्लाजा मैनेजर ने बताया कि वाहन चालकों को 100 रुपए में फास्टैग स्टीकर मुहैया करवाया जा रहा है।

वाहन चालक इसे टोल पर लगी स्टॉल के अलावा एचडीएफसी और आईसीआईसी बैंक की शाखा से खरीद सकते हैं। इसके बाद मोबाइल रिचार्ज की तर्ज पर फास्टैग रिचार्ज करवाना होगा। वाहन का टोल टैक्स फास्टैग से कटेगा। राशि की जानकारी वाहन मालिक के मोबाइल पर आएगी। बदरपुर बोर्डर, पलवल और गुडग़ांव-फरीदाबाद टोल प्लाजा के मैनेजर के मुताबिक टोल पर से गुजरने वाले वाहन चालकों को उनकी तरफ से सूचना दी जा रही है। कि 31 दिसम्बर के बाद फास्टैग अनिवार्य है।

इसके लिए प्लाजा के तमाम बूथों पर नोटिस भी चस्पा किए गए हैं, ताकि वाहन चालक इन नोटिस को पढ़कर अपने वाहन पर 31 दिसम्बर से पहले फास्टैग स्टीकर लगवा लें। प्लाजा मैनेजर के अनुसार 1 जनवरी 2020 से अगर बिना फास्टैग स्टीकर लगा कोई वाहन चालक अगर नकद राशि देने की जिद करेगा तो उस पर  दो गुना जुर्माना होगा। प्लाजा मैनेजर ने बताया कि इसे लेकर एनएचएआई की तरफ से आदेश जारी किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि फास्टैग स्टीकर लगवाने का वाहन चालकों को फायदा है इससे वाहन चालक को कैशबैक के अलावा पैट्रोल-डीजल व समय की बचत होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static