सावधान : कोविड वैक्सिन के नाम पर साइबर ठग कर सकते हैं जमा पूंजी साफ

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 10:33 AM (IST)

कुरुक्षेत्र : साइबर ठग आमजन को ठगने के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। हाल ही में साइबर ठगों ने कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकृत करने के नाम पर लोगों से ठगी करनी शुरू कर दी है। साइबर ठग आपको कोरोना वैक्सीन की प्रतीक्षा सूची में नाम डालने के लिए आपका आधार नंबर, इमेल आई.डी. व अन्य जानकारी हासिल करते हैं। जानकारी हासिल करने के बाद जालसाज आपसे ओ.टी.पी. या पिन प्राप्त करते हैं। आपके आधार नंबर व अन्य निजी जानकारी की सहायता से जालसाज धोखाधड़ी करते हुए आपके बैंक खाते से रुपए निकाल लेते हैं या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सहायता से रुपए हड़प लेते हैं।

किसी भी अंजान व्यक्ति से निजी जानकारी न करें शेयर: एस.पी.
साइबर ठगी के इस नए तरीके को रोकने के लिए पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र हिमांशु गर्ग ने आमजन से आह्वान करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन के पंजीकृत के नाम पर साइबर ठग आपकी निजी जानकारी हासिल कर धोखाधड़ी कर सकते हंै। पुलिस की ओर आमजन से अपील कि गई है, कि किसी भी अंजान व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी साझा न करें। किसी भी अंजान व्यक्ति के साथ बैंक खाता/क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड, आधार कार्ड की डिटेल, ओ.टी.पी. पिन आदि साझा न करें। संदिग्ध ईमेल के साथ आई अटैचड फाइल व लिंक को ओपन न करें। अपने सोशल मीडिया अकाउंट, ईमेल आदि को स्ट्रोंग पासवर्ड से सुरक्षित रखें। किसी भी वैरिफिकेशन कोड को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा न करें।

2-चरणीय सत्यापन सक्रिय करें
सोशल मीडिया खातों के लिए 2 चरणीय सत्यापन को सक्रिय करें। यह आपके खाते की सुरक्षा को बढ़ाएगा और भले ही जालसाज को सत्यापन कोड मिल जाए लेकिन फिर भी अकाउंट खोलने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होगी। पिन या किसी अन्य संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी के लिए पूछने वाले व्यक्तिगत संदेशों पर प्रतिक्रिया न दें। मैसेजिंग एप्स या सोशल मीडिया ऐसे किसी भी प्रकार के मैसेज नहीं भेजता है। व्यक्तिगत संदेशों पर प्रतिक्रिया न दें। सतर्क रहे, सुरक्षित रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static