पुलिस के हत्थे चढ़ा साइबर ठग; टेलीग्राम के माध्यम से ग्रुप में लोगों से करता था फ्रॉड, शख्स को लगाई थी लाखों की चपत

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 02:29 PM (IST)

सिरसा (सतनाम सिंह)लोगों को अमीर बनाने का सपना दिखाकर ठगी के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। हरियाणा में भी लोगों से ठगी के मामले बढ़ते जा रहे थे। सोशल साइट के माध्यम से साइबर ठगी का मक्कड़जाल लगातार फैल रहा है। सिरसा में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है। पहले एक-दो बार जमाकर्ता को प्रोफिट दिया जाता है और इसके बाद बड़ी राशि जमा करवाकर ठगी को अंजाम दिया जाता है।

लाखों की ठगी का मामला

सिरसा के हुडा सेक्टर-19 निवासी पवन कुमार को भी साइबर ठगों में जल्द अमीर बनाने का सपना दिखाकर 5 लाख 84 हजार रुपए की चपत लगा दी। ठगों को पवन को ज्यादा प्रोफिट लेने के लिए 11 लाख रुपए और जमा करवाने की डिमांड भी रखी। पवन इतनी राशि जमा नहीं करवा पाया। जो 5 लाख 84 हजार उसने पहले जमा करवाए थे ठगों ने भी लौटाने से इंकार कर दिया।

मामले में एक आरोपी काबू

इसके बाद साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शिकायत दी गई। फरवरी माह में पुलिस को शिकायत मिली और मामले की जांच की गई। मार्च महीने में पुलिस ने मामला दर्ज किया और एक आरोपी को राजस्थान के नागौर से काबू कर लिया। पूछताछ में गिरोह में शामिल दो अन्य लोगों के नाम भी सामने आए हैं। पुलिस का दावा है कि शीघ्र ही दोनों आरोपियों को काबू किया जाएगा।

क्या है पूरा मामला

साइबर थाना के इंचार्ज जयवीर सिंह ने बताया कि टेलीग्राम के ग्रुप में पवन को जोड़ा गया था। इसके बाद सोशल साइट के माध्यम से पवन ने कुछ समय के अंतराल में 5 लाख 84 हजार रूपये जमा करवा दिए। शुरूआत भी पवन को प्रोफिट के रूप में रूपये दिए गए है। यहां से उसका लालच बढ़ गया। इसके बाद ठगों ने 11 लाख रूपये ओर जमा करवाने की डिमांड रखी। जब पैसे जमा नहीं हुए तो ठगों ने 5 लाख 84 हजार रूपये भी वापिस करने से इंकार कर दिया। उन्होंने बताया कि शिकायत मिलने के बाद जांच की गई। जांच में ठगी होना पाया गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर तुरंत कार्रवाई करते हुए एक आरोपी जितेन्द्र निवासी नागौर को काबू कर लिया है। उनका कहना है कि इस मामले से जुड़े दो अन्य लोगों की पहचान कर ली गई है। शीघ्र ही उन्हें भी काबू किया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सोशल साइट से लुभावने ऑफर देखकर अपनी मेहनत की कमाई को किसी के खाते में जमा न करवाएं। सावधानी बरतने से ही साइबर ठगों के जाल में फंसने से बचा जा सकता है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static