फरीदाबाद में 12 करोड़ की लागत से बनेगा चेरिटेबल अस्पताल, CM ने फावड़ा चलाकर किया भूमि पूजन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 11:22 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को फरीदाबाद में करीब 12.30 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले बाबा बन्दा सिंह बहादुर चैरिटेबल अस्पताल का भूमि पूजन कर पहला फावड़ा चलाकर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा भी उपस्थित रहे।

 

चैरिटेबल ट्रस्ट को 31 लाख रुपये देने की सीएम ने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के साथ ही सामाजिक संगठनों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के रूप में जो कदम उठाए जा रहे हैं, वह सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के निर्माण से जहां लोगों को बेहतर स्वास्थ्यर सुविधाएं सहज उपलब्धे होंगी, वहीं बाबा बंदा सिंह बहादुर की शहादत, वीरता और त्याग की भावना सभी को प्रेरित करेगी। मुख्यमंत्री ने चैरिटेबल ट्रस्ट को 31 लाख रुपये देने की घोषणा की। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने भी ट्रस्ट को 11 लाख रुपये देने की घोषणा की।

 

हरियाणा में बनाए गए 7 मेडिकल कॉलेज, 8 पर चल रहा काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हरियाणा हर क्षेत्र में तरक्की कर रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्था,पित कर रही है। अब तक 7 नये मेडिकल कॉलेज स्थापित हो चुके हैं तथा 8 अन्य पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक दायित्व के साथ सहभागी बनने वाले सामाजिक संगठनों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए उठाए जा रहे कदमों में सरकार हर संभव सहयोग दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य डॉक्टरों की वर्तमान संख्या 13 हजार से बढ़ाकर 28 हजार करने का है। नये मेडिकल कॉलेज स्थापित होने से हर साल 2650 डॉक्टर तैयार किये जा सकेंगे।

 

चिरायु हरियाणा योजना बनी जरूरतमंदों की सहयोगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि वंचितों व जरूरतमंदों को स्वास्थ्य  सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करते हुए प्रदेश में चिरायु हरियाणा योजना शुरू की है। इसमें 1 लाख 80 हजार रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को 5 लाख रुपये वार्षिक का स्वास्थ्य कवर मिल रहा है। इससे प्रदेश में लगभग 29 लाख परिवार कवर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अंत्योदय परिवारों की स्वास्थ्य जांच के लिए निरोगी हरियाणा योजना भी शुरू की गई है। इसके तहत 25 मानकों के आधार पर गरीब व वंचित परिवारों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। प्रदेश में 228 प्रकार के ऑपरेशन, 70 प्रकार के टेस्ट और 21 प्रकार की दंत चिकित्सा मुफ्त की जाती हैं। साथ ही 500 दवाइयां भी मुफ्त दी जाती हैं।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

 

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static