मुख्यमंत्री ने MDU को दी 23 करोड़ रुपए की सौगात, बोले - महर्षि दयानंद सरस्वती के दिखाए रास्ते पर चलकर समाज सुधारने की जरूरत

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2023 - 08:17 PM (IST)

रोहतक (दीपक भारद्वाज) : महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती पर महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर व गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत पहुंचे। जहां उन्होंने जनता से आह्वान किया कि स्वामी दयानंद सरस्वती के पद चिन्हों पर चलकर ही समाज का सुधार किया जा सकता है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मौजूदा सरकार भी स्वामी दयानंद सरस्वती के पद् चिन्हों पर ही चलकर जनसेवा करने में लगी हुई है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय को 23 करोड़ रुपए की सौगात दी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने का काम किया है।

छात्रों और कर्मचारियों को दी बधाई

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन में कहा कि महर्षि दयानंद सरस्वती ने जो नींव समाज को सुधारने के लिए रखी थी उसी नीवं पर चलकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विकास के काम कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने यहां छात्रों और कर्मचारियों को बधाई दी कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय महर्षि दयानंद सरस्वती के पद् चिन्हों पर चलकर शिक्षा दे रहा है और पूरे देश में यह यूनिवर्सिटी दसवें नंबर पर आई है। जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि महर्षि दयानंद सरस्वती ने उस दौरान की सामाजिक बुराइयों के खिलाफ एक आंदोलन चलाया था उसी आंदोलन की आज भी हमारे समाज को जरूरत है ताकि देश आगे बढ़ सके।

भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ना अभी बाकी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महर्षि दयानंद सरस्वती का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने जो काम किए उसमें से एक तरीके से भ्रष्टाचार के खिलाफ भी लड़ाई थी। आज हमारा देश स्वतंत्र हो चुका है लेकिन भ्रष्टाचार के खिलाफ और भी लड़ाई लड़ना अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार भ्रष्टाचार को खत्म करने की व्यवस्थाएं बनाने में जुटी हुई है और वह विश्वास दिलाते हैं कि इस भ्रष्टाचार को खत्म करके ही दम लेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार का महिला शिक्षा की ओर भी बहुत ध्यान है और हर 30 किलोमीटर के दायरे में एक महिला कॉलेज की स्थापना की जा रही है। हरियाणा सरकार ने 72 कॉलेज खोले हैं जिसमें से 30 कॉलेज लड़कियों के लिए हैं। महिलाओं की भागीदारी के लिए भी पंचायत चुनाव में हरियाणा सरकार ने 50% आरक्षण महिलाओं को दिया। पुलिस में भी महिलाओं की भागीदारी 6% से बढ़ाकर 9% कर दी गई है जिसे हम 15% तक बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं। युवाओं के लिए रोजगार का सृजन करना भी हरियाणा सरकार की प्राथमिकता है। क्योंकि युवा ही देश को आगे लेकर जा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारें महापुरुषों के नाम पर केवल पैसा देकर ही गुणगान करते थे। लेकिन मौजूदा सरकार आने के बाद महापुरुषों को सम्मान दिलाने का काम किया गया है।

23 करोड़ रुपए की दी सौगात

इस कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में 23 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। जिसमें विवेकानंद लाइब्रेरी के विस्तारीकरण का शिलान्यास किया, वैदिक एंड योगिक स्टडीज तथा यूनिवर्सिटी ऑफ पब्लिक हेल्थ साइंसेज की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का आज दो दिवसीय दौरा था और सुबह वे रोहतक के दो भाली शुगर मिल में पहुंचे और अधिकारियों के साथ पहुंचकर मिल का जायजा लिया। जहां उन्होंने अधिकारियों से बातचीत की और 4 मिल को घाटे से कैसे उतारा जाए उसपर किसानों समेत अधिकारियों के साथ चर्चा की।

किसान करें ऑर्गेनिक खेती की रुख

इस कार्यक्रम में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी पहुंचे थे। जहां उन्होंने आर्य समाज को लेकर अपने संबोधन में कहा कि आर्य समाज द्वारा बनाए गए नियमों पर चलकर समाज को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने ऑर्गेनिक खेती को लेकर भी लोगों से आह्वान किया कि किसान ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक खेती की तरफ रुख करें। ताकि लोगों को शुद्ध भोजन उपलब्ध हो सके और उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static