लॉकडाउनः CM खट्टर का बड़ा ऐलान, पहली से आठवीं कक्षा के बच्चे बिना परीक्षा के होंगे पास

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 09:54 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना से जंग के बीच विद्यार्थियों के लिए बड़ी घाेषणा की है। उन्हाेेंने कहा कि राज्य में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंधित सभी राजकीय व निजी विद्यालयों की पहली से लेकर 8वीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के वर्ष 2020-21 के शैक्षणिक सत्र के लिए अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के लोगों को ऑनलाइन-लाइव संबोधित करते हुए बताया कि स्कूल खुलते ही उक्त कक्षाओं के विद्यार्थी अगली कक्षा में दाखिला ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि 9वीं कक्षा की परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनका परीक्षा परिणाम तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

सीएम खट्टर ने कहा कि 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों की मात्र गणित विषय की परीक्षा नहीं हो पाई है, जिन विद्यार्थियों के पास गणित विषय नहीं है उन सभी विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जिन विद्यार्थियों के पास गणित विषय था, उनका भी परीक्षा परिणाम तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं, अगर विद्यार्थी गणित विषय को छोडक़र अन्य सभी विषयों में पास है तो शिक्षा विभाग के अधिकारियों को उसे अगली कक्षा में प्रमोट करने के निर्देश दिए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि उक्त सभी कक्षाओं के परीक्षा परिणाम 10 अप्रैल 2020 को घोषित किए जाने हैं और इसी दिन विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम अनुसार कक्षा में प्रवेश दिया जाना है। लॉकडाऊन अवधि की समाप्ति तक किसी भी विद्यार्थी से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा तथा न ही दाखिले की कोई ऐसी प्रक्रिया प्रांरभ की जाएगी जो कि लॉकडाउन पर नकारात्मक प्रभाव डालती हो।

मुख्यमंत्री ने बताया कि परीक्षा परिणाम तैयार होने उपरांत विद्यालय मुखिया द्वारा अधिकारिक तौर पर कक्षा-अध्यापक को ई-संचार जैसे वाट्सएप, एसएमएस या ई-मेल द्वारा सांझा किया जाएगा तथा संबंधित कक्षा-अध्यापक ई-संचार जैसे वाट्सएप, एसएमएस या ई-मेल द्वारा विद्यार्थियों के अभिभावकों के साथ साझा करेंगे। विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम के संदर्भ में किसी भी प्रकार की शंका के समाधान के लिए लॉकडाउन की अवधि की समाप्ति के पश्चात ही अपने विद्यालय में संपर्क करेंगे। कोई भी विद्यार्थी लॉकडाउन की अवधि के दौरान विद्यालय नहीं आएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static