नागरिक अस्पताल बन सकता है कोरोना का हॉटस्पॉट, संक्रमित लाेग खुद ही लेने पहुंच रहे अपनी रिपोर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 05:27 PM (IST)

फरीदाबाद(सूरजमल): नागरिक अस्पताल कोरोना का हॉटस्पॉट बन सकता है। दरअसल यहां पर कोरोना संक्रमित खुद अपनी रिपोर्ट लेने पहुंच रहे हैं। यह संक्रमित स्वस्थ व्यक्तियों को संक्रमित कर सकते हैं और नागरिक अस्पताल प्रबंधन का इस ओर ध्यान नहीं है। मंगलवार को सात ऐसे संक्रमित आए, जो अपनी रिर्पोट खुद लेने आए थे।

संक्रमितों के रिपोर्ट लेने से पहुंचने से कंट्रोल रूम में अफरा तफरी का माहौल हो गया। उल्लेखनीय है कि नागरिक अस्पताल में भारी संख्या में इलाज के लिए आते हैं, जो कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों से जूझ रहे हैं। इनमें से कुछ को कोरोना जांच के लिए सैंपल के लिए भेजा जाता है और अन्य कोरोना संक्रमितों की संपर्क या फिर बुखार, खांसी एवं जुकाम के जूझने वाले सैंपल देने के लिए आइडीएसपी लैब बाहर खड़े रहते हैं।

नागरिक अस्पताल में रोजाना 800 से एक हजार के सैंपल लिए जा रहे हैं। इसके अलावा कई बार सैंपल सोनीपत भी जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। सैंपलिंग के दौरान मरीजों की पूरी जानकारी ली जाती है। सैंपलिंग के बाद मरीज को उन्हें होम क्वारंटाइन रहने की सलाह दी जाती है, लेकिन मरीज खुद ही रिपोर्ट लेने के आ रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से रिपोर्ट के लिए अलग व्यवस्था की गई है। इसके बावजूद लोग कंट्रोल रूम में जबरन प्रवेश करते हैं।

मंगलवार को सात मरीज ऐसे मिले, जो अपनी रिपोर्ट खुद लेने पहुंच गए। इनमें नागरिक अस्पताल के कर्मचारी व पांच अन्य लोग थे। इनके रिपोर्ट पॉजिटिव होने पर कंट्रोल रूम में अफरा तफरी का माहौल हो गया। कंट्रोल रूम में कार्यरत कर्मचारी बाहर आ गए। सैनिटाइज करने के बाद दोबारा से काम शुरू किया। इसके अलावा संक्रमितों को एंबुलेंस में बैठाकर ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया।

इस बारे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कृष्ण कुमार का कहना है कि सैंपल लेने के दौरान मरीज की पूरी जानकारी ली जाती है और विभाग सभी को मोबाइल पर एसएमएस के जरिए रिपोर्ट उपलब्ध करवा रहा है। लोगों को निर्देश दिए जाते हैं कि रिपोर्ट आने तक खुद को क्वारंटाइन करें और रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग खुद संक्रमितों से संपर्क करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static