प्रदेश के बच्चों की पढ़ाई नहीं होगी प्रभावित, अध्यापकों की भर्ती के लिए CM ने विभाग को दिए निर्देश

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 09:03 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मानना है कि सही मायनों में अध्यापक राष्ट्र का निर्माता होता है।  इसलिए उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिन स्कूलों में अध्यापकों की जरूरत है, उसकी जानकारी तत्काल हरियाणा कौशल रोजगार निगम को उपलब्ध करवाएं। उन्होंने स्पष्ट किया कि  अध्यापकों की कमी के चलते बच्चों की पढ़ाई कतई प्रभावित नहीं होने देंगे। इस कड़ी में आज मुख्यमंत्री ने बेरोजगार शिक्षकों को एक और मनोहर सौगात देते हुए हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) के माध्यम से अनुबंध आधार पर रखे जाने वाले 2069 टीजीटी और पीजीटी अध्यापकों को अपने निवास संत कबीर कुटीर से एक क्लिक के माध्यम से ऑनलाइन जॉब ऑफर लेटर प्रदान किए हैं। सभी पंजीकृत आवेदकों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से जॉब ऑफर की सूचना तथा अन्य आवश्यक जानकारी भेजी गई है। 

 

मात्र 26 दिनों में 4144 टीजीटी और पीजीटी अध्यापकों को मिले जॉब ऑफर लेटर

 

मुख्यमंत्री ने निगम के माध्यम से जॉब ऑफर लेटर देकर उनकी नौकरी की ख्वाइश पूरी की। लेटर प्राप्त करने वाले कुछ अध्यापकों ने मुख्यमंत्री की इस व्यवस्था के लिए उनका आभार व्यक्त किया।  कुछ का मानना था कि हमने सपने में भी नहीं सोचा था कि अध्यापक की लगातार दो बार भर्ती  मात्र 26 दिनों में पूरी हो जाएगी।

 

उल्लेखनीय है कि 23 नवंबर को 2075 टीजीटी और पीजीटी अध्यापकों को इसी प्रकार ऑनलाइन जॉब ऑफर लेटर प्रदान किये गए  थे।  इस प्रकार मात्र 26 दिनों में मुख्यमंत्री ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से 4144 अध्यापकों को जॉब ऑफर लेटर प्रदान कर हरियाणा में पारदर्शी तरीके से नौकरी देने का एक और इतिहास रच दिया। बता दें कि सेवा प्रदाताओं व ठेकेदारों के माध्यम से हरियाणा सरकार के  विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों में उपलब्ध कराई गई मैन पावर ने मुख्यमंत्री को शोषण की कई प्रकार की शिकायतें प्राप्त हुई थी और युवाओं के आर्थिक शोषण को खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री ने हरियाणा  कौशल रोजगार निगम का गठन करवाया। जो आउटसोर्सिंग से जुड़ी सेवाओं में ठेका प्रथा बंद करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। अब तक आउटसोर्सिंग एजेंसियों के माध्यम से करीब 90 हजार से अधिक कर्मचारियों को इस निगम के माध्यम से समायोजित किया जा चुका है। 

 

12 विषयों में 4144 टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों को दिए गए हैं जॉब ऑफर

 

आज दूसरी बार मुख्यमंत्री ने 2069 सोशल स्टडीज, साइंस, हिन्दी और संस्कृत के टीजीटी तथा बायोलॉजी, कॉमर्स, संस्कृत, गणित, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस, इतिहास और हिन्दी के पीजीटी शिक्षकों को जॉब ऑफर प्रदान किए हैं। इससे पहले 23 नवंबर को 2075 उम्मीदवारों को जॉब ऑफर लेटर दी गई थी। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static