CM खट्टर ने छात्रों को दिया थ्री S मंत्र- स्टे एट होम, स्कूल एट होम और स्टडी एट होम

punjabkesari.in Sunday, Apr 19, 2020 - 03:07 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी ): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना से उत्पन्न संकट की घड़ी में प्रदेश के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के मनोबल को बढ़ाते हुए उन्हें थ्री एस (स्टे एट होम, स्कूल एट होम और स्टडी एट होम) का मंत्र दिया।

उन्होंने छात्रों से विभिन्न ई-लर्निंग प्लेटफार्मों के माध्यम से सीखने के लिए अपने अधिकतम समय का उपयोग करने का भी आग्रह किया, जो उन्हें घर पर रहकर ही अपनी पढ़ाई जारी रखने में मदद करेंगे।

हरियाणा आज कार्यक्रम के माध्यम से संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि प्राइवेट स्कूलों से आग्रह किया था कि वे दाखिले के समय ली जाने वाली तीन महीने की एडवांस फीस की बजाय केवल एक महीने की फीस लें। उन्होंने कहा कि 18 मार्च को प्रदेश में चल रही स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया।

19 मार्च को सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया। स्कूल के बच्चों का अगला शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल को शुरू होता है। बाकी परीक्षाएं होंगी या नहीं, अगली कक्षा में दाखिला कब मिलेगा, इन अनिश्चितताओं को दूर करने के लिए सरकार ने पहली कक्षा से 11वीं कक्षा तक पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को जितनी परीक्षाएं 18 मार्च तक हुई थी, उन्हीं के परिणाम के आधार पर अगली कक्षाओं में दाखिला देने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो, इसलिए 15 अप्रैल से 52 लाख विद्यार्थियों की नई कक्षाएं डिस्टेंस एजुकेशन कार्यक्रम के तहत केबल और डीटीएच चैनलों के माध्यम से शुरू कर दी गई हैं।

प्रतियोगी परीक्षाओं तैयारी के लिए अच्छा अवसर
उन्होंने कहा कि 12वीं के विद्यार्थियों की परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई द्वारा परिणाम की तिथि अभी तक घोषित नहीं हुई है। अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे एनडीए, जेईई, नीट जो कि अप्रैल और मई में होनी थी, अब ऐसे परिक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे छात्रों के लिए सुनहरा अवसर है, क्योंकि उन्हें  तैयारी का अधिक समय मिल गया है।

उन्होंने कहा कि 10वीं कक्षा के बाद लगभग 60 से 70 हजार विद्यार्थी प्रदेश के 172 सरकारी और 246 प्राइवेट आईटीआई में जुलाई माह में दाखिला लेते हैं। 24 मार्च को प्रदेश के सभी आईटीआई को बंद करने के बाद सैद्धांतिक थ्योरी विषयों की पढ़ाई तो फोन और ई-लर्निंग से करवाई जा रही है परंतु प्रैक्टिकल विषयों की पढ़ाई लॉकडाउन की समाप्ति के बाद शुरू की जाएगी।

आईटीआई में प्रोविजनल दाखिला मिलेगा
सीएम ने कहा कि आईटीआई में कुल 81 ट्रेड में 30 से 35 ऐसे हैं, जिनमें 10वीं में गणित और विज्ञान की परीक्षा उत्तीर्ण होने की शर्त होती है। चूंकि 10वीं कक्षा की विज्ञान की परीक्षा अभी नहीं हुई है, इसलिए हम विचार कर रहे हैं कि यदि 10वीं की विज्ञान की परीक्षा लेने में ज्यादा समय लग जाए तो ऐसे ट्रेड में बिना विज्ञान की परीक्षा के ही अस्थाई रूप से दाखिला दे दिया जाए।

इस बारे में शीघ्र ही अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा। इसी प्रकार, ऐसा विचार उनके बारे में भी कर रहे हैं जो 10वीं कक्षा के बाद पॉलीटेक्निक में ऐसे ट्रेड में डिप्लोमा के लिए दाखिला लेना चाहते हैं जिनमें गणित और विज्ञान दोनों विषय उत्तीर्ण होने की शर्त होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static