सीएम खट्टर ने 98 पार्क एवं व्यायामशालाओं का किया उद्घाटन, कहा- समाज में बढ़ेगा योग का प्रचलन(VIDEO)

punjabkesari.in Sunday, Jul 05, 2020 - 04:38 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 98 पार्क एवं व्यायामशालाओं का एक साथ उद्घाटन किया। गुरू पुर्णिमा के अवसर पर राज्य के सभी 22 जिलों में बने इन पार्कों एवं व्यायामशालाओं को मुख्यमंत्री ने गुरूजनों को समर्पित किया। इन व्यायामशालाओं को रख रखाव के लिए जिला परिषदों को सुपुर्द किया जाएगा।

इससे पहले 12 व्यायामशालाओं का उद्घाटन शनिवार को मुख्यमंत्री ने सोनीपत में किया था। इन सभी व्यायामशालाओं में आयुष विभाग के वेलनेस सेंटर भी बनाए जाएंगे। ताकि ग्रामीणों को व्यायाम संबंधी सभी सुविधा मिल सके। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला हिसार से, केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुज्जर फरीदाबाद से तथा अन्य मंत्री, सांसद व विधायक अन्य जिलों से इस कार्यक्रम से जुड़े।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव-गांव में व्यायामशालाओं की सुविधा होने से समाज में योग का प्रचलन बढ़ेगा। लोग व्यायाम से अपने शरीर को मजबूत कर बीमारियों से लड़ने के काबिल बना सकेंगे। इस के साथ साथ खेल हब हरियाणा में कीर्तिमान खिलाडि़यों की तैयारी में भी यह नींव का काम करेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल और योग के महत्व को समझते हुए हमने प्रदेश के 6500 गांवों में पहले चरण में 1000 योग एवं व्यायामशालाएं खोलने का लक्ष्य रखा है।

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में खोली जा रही पार्क एवं व्यायामशालाओं में जिला परिषदों के माध्यम से योग वालंटियर नियुक्त करने की भी स्वीकृति प्रदान की है। इनकी नियुक्ति में उसी गांव या आसपास के गांवों के युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश का युवा भी योग को अपनी दैनिक जीवनचर्या का हिस्सा बना रहे हैं और पार्क एवं व्यायामशालाएं लोगों के योगाभ्यास के लिए एक उपयुक्त स्थल होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static