मुख्यमंत्री ने गुरूग्राम जिला के गांव दमदमा में रखी एडवेंचर पर्यटन केन्द्र की आधारशिला

punjabkesari.in Saturday, Mar 12, 2022 - 07:11 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में ऐतिहासिक कदम बढ़ाते हुए गुरुग्राम जिला के गांव दमदमा में एडवेंचर पर्यटन केंद्र का शिलान्यास करने के साथ ही दो दिवसीय हरियाणा एयरो स्पोर्ट्स कार्निवल का झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सोहना के विधायक संजय सिंह के साथ हॉट एयर बैलून में चढ़कर भी देखा।

यह एडवेंचर पर्यटन केन्द्र लगभग 19 एकड़ भूमि पर विकसित होगा, जिसे विकसित करने के लिए हरियाणा पर्यटन विभाग ने एयरो क्लब ऑफ इंडिया के साथ समन्वय स्थापित किया है। मुख्यमंत्री ने हरियाणा पर्यटन और एयरो क्लब ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित समारोह के लिए हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी और कहा कि अरावली की गोद में बसे गांव दमदमा में शुरू किए जाने वाले इस एडवेंचर पर्यटन केंद्र में विभिन्न साहसिक गतिविधियों के लिए एक बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा जिसमें कैंपिंग साइट, पैरामोटर के लिए एयर स्ट्रिप, एयरो स्पोर्ट्स गतिविधियां, कैफेटेरिया और अन्य गतिविधियां शामिल की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि एडवेंचर व्यक्ति में जोखिम से लड़ने का साहस भरने के साथ ही व्यक्ति में चुनौतियों का सामना करना सिखाता है जो व्यक्ति के भीतर आत्मविश्वास , दृढ़ निश्चय और नेतृत्व क्षमता विकसित करता है । उन्होंने ये भी कहा कि दमदमा के इस एडवेंचर पर्यटन केन्द्र को जोड़ने वाली भोंडसी तथा सोहना को जाने वाली दोनों सड़कों को चौड़ा व सुदृढ़ किया जाएगा ताकि पर्यटक यहां आसानी से पहुंच सकें। इसके अलावा, दमदमा झील पर पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस झील की खुदाई करके इसमें वर्ष भर पानी रहे, उसके लिए व्यवस्था की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले दिनों मोरनी के टिककरताल में भी एडवेंचर खेलों की शुरूआत की गई थी। गुरूग्राम जिला में पड़ने वाली दमदमा झील अरावली क्षेत्र में है और एडवेंचर स्पोर्ट्स यहां शुरू होने से हरियाणा और दिल्ली ही नही अपितु देश-विदेश से पर्यटक यहां आएंगे, जिससे गांव दमदमा विश्व के पर्यटन मानचित्र पर उभरकर आएगा। इससे दमदमा तथा यहां आस पास के लोगों को रोजगार मिलेगा और यहां आर्थिक स्मृद्धि आएगी।

उन्होंने कहा कि खेल मन और दिमाग दोनो से खेला जाता है। कुश्ती में भी दिमाग लगाने की जरूरत होती है। खेल में केवल शरीर की ही नही दिमाग की भी कसरत होती है। श्री मनोहर लाल ने कहा कि मेरी भी खेलों मे रूचि है और जहां भी खेल के आयोजन में जाने का मौका मिलता है मैं उसमें नही चूकता। उन्होंने कहा कि हम ‘कैच देम यंग‘ अर्थात् बचपन से ही बच्चों को खेलों के लिए तैयार करते हैं। हरियाणा खेलो की धरती है और यहां के युवाओं व नौजवान खिलाड़ियों में खेल का जुनून है। टोक्यो ओलंपिक में भी 7 में से तीन मेडल हरियाणा की धरती से थे और अगर पैरालंपिक की बात की जाए तो 19 में से 6 पदक हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा बच्चों को प्रारंभ से ही खेलो के लिए प्रेरित करने के लिए प्रदेश में 1000 नर्सरी खोलने की योजना है ।ये नर्सरी सरकारी व निजी विद्यालयों के अलावा खेल विभाग में स्थापित की जाएंगी ताकि बच्चे शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत होने के साथ-साथ चरित्रवान बने।

गांव दमदमा के ग्रामीणों द्वारा रखी गई मांगो का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत ने भी खेल नर्सरी की मांग की है। उन्होंने गांव दमदमा में राजकीय माध्यमिक विद्यालय को नार्म पूरा करने पर अपग्रेड करते हुए वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनाने और उसकी चार दिवारी करवाने व कमरे बनवाने की घोषणा की। इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय दमदमा के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए गए ईश्वर की वंदना पर गीत से प्रसन्न होकर इन बच्चो को 2100 रुपये की नकद राशि पुरस्कार स्वरूप भेंट की। मुख्यमंत्री ने इन बच्चों से भारत माता का जयकारा भी लगवाया।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर दमदमा के सैंटर फॉर एडवेंचर टूरिज्म का ब्रोशर भी रिलीज किया। कार्यक्रम में उपस्थित अंजलि ने मुख्यमंत्री को देश की प्रसिद्ध गायिका स्व. लता मंगेशकर की श्रद्धांजलि स्वरूप पेंटिंग भेंट की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया और स्वयं रिमोट से पैरासेलिंग व ग्लाइडिंग का लुत्फ भी उठाया। उन्होंने फरीदाबाद के राजकीय महाविद्यालय में इतिहास की प्राध्यापक डा सुप्रिया ढांडा को महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से दिए गए आउटस्टेंडिग विमेन अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया।

इससे पहले सोहना के विधायक संजय सिंह ने मुख्यमंत्री तथा अन्य अतिथियों का दमदमा गांव में पहुंचने पर स्वागत किया और कहा कि इस एडवेंचर पर्यटन केन्द्र की स्थापना की नींव तो उसी दिन रखी गई थी जिस दिन मुख्यमंत्री यहां नजदीक ताज होटल में आए थे। उसी दिन उन्होंने मन बना लिया था कि इस क्षेत्र की कायाकल्प पर्यटन से ही हो सकती है।  उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल हमेशा जनता की भलाई करने के उपायों के बारे में सोचते रहते हैं और इन द्वारा हरियाणा में लागू की गई जनकल्याण की नीतियों का पूरे देश में अनुसरण हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपनी दूरगामी सोच से आमजनता के घर-द्वार पर सरकारी योजनाओं का लाभ पहुचंाया है।

पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एम डी सिन्हा ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि एडवेंचर टूरिज्म की शुरूआत मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के दिमाग की उपज है। उन्होंने कहा कि यह दमदमा का केन्द्र लगभग 19 एकड़ में बनेगा। श्री सिन्हा ने कहा कि जब मुख्यमंत्री ने यहां पर एडवेंचर टूरिज्म सेंटर स्थापित करने के आदेश दिए तब हमने एयरो क्लब ऑफ इंडिया से संपर्क किया, जोकि 1910 से चल रहा है। इसके साथ श्री सिन्हा ने यह भी कहा कि प्रदेश में ऐसे कई सेंटर पर्यटन विभाग खोलेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ सोहना के विधायक संजय सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, मुख्यमंत्री के सुरक्षा सलाहकार अनिल राव, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एम डी सिन्हा, प्रबंध निदेशक अमरजीत मान, मंडलायुक्त राजीव रंजन उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस आयुक्त कलारामा चंद्रन, नगर निगम आयुक्त मुकेश आहुजा, डीसीपी राजीव देसवाल, सोहना के एसडीएम जितेन्द्र गर्ग, भाजपा जिला महामंत्री महेश यादव, कैनविन फाउंडेशन से नवीन गोयल सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Related News

Recommended News

static